Home फिल्मी खबरें लाल बहादुर शास्त्री के कहने पर इस अभिनेता ने ट्रेन में लिखी...

लाल बहादुर शास्त्री के कहने पर इस अभिनेता ने ट्रेन में लिखी थी फिल्म की कहानी, बाद में नाम पड़ गया भारत कुमार

1024
0

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का हर कोई कायल था. लाल बहादुर शास्त्री एक बहुत ही बेहतरीन राजनेता रहे. लेकिन हम आपको उस अभिनेता के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने लाल बहादुर शास्त्री के कहने पर ट्रेन में ही फिल्म की कहानी लिख दी थी.

ये अभिनेता कोई और नहीं बल्कि मशहूर फिल्म मेकर और एक्टर मनोज कुमार थे. मनोज कुमार अपनी देशभक्ति फिल्मों के लिए जाने जाते थे. मनोज कुमार की फिल्में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को भी काफी पसंद आती थी. एक इंटरव्यू में भारत कुमार ने बताया था- एक बार शास्त्री जी ने मुझसे कहा कि मैंने नारा दिया है, जय जवान जय किसान, क्या इस पर फिल्म बनाई जा सकती है.

तब भारत कुमार ने कहा- मेरे बदन में बिजली सी दौड़ गई. मैंने शास्त्री जी का आशीर्वाद लिया. 4 बजे वहां से डीलक्स ट्रेन चलती थी. मैंने अपने साथियों से कहा मुझे दो डायरिया और पांच-छह बॉल पर लेकर दे दो. ट्रेन फरीदाबाद से आगे निकली. मैं खेत की तरफ देख रहा था. कुछ कहानी दिमाग में नहीं आई थी. पहली लाइन लिखी- ये धरती एक ऐसी हथेली है, जिस पर किसान हल चलाकर तकदीर ही लकीरे लिखता है.

जब ट्रेन हसेंट्रल बॉम्बे पहुंचा तो उपकार की कहानी तैयार थी. आपको बता दें कि मनोज कुमार का असली नाम हरि किशन गिरी गोस्वामी था. वो दिलीप कुमार के बहुत बड़े फैन थे. जब उन्होंने दिलीप कुमार की फिल्म शबनम देखी. जिसमें दिलीप कुमार का नाम मनोज था, तो उन्होंने अपना नाम भी मनोज कुमार रख लिया.

मनोज कुमार से एक इंटरव्यू में जब भारत कुमार बनने पर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा था- हमारे देश गांव में बसता है, ये किसानों का देश है. इसलिए फिल्म में भारत नाम रखा. हमारे देश की पब्लिक इतनी दयालु है कि उन्हें जिस चीज में सच्चाई नजर आती है उसे सिर आंखों पर बैठा लेती है और जनता ने मुझे भारत कुमार बना दिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here