Home फीचर जब डॉक्टरों ने अमिताभ बच्चन को कर दिया था मृत घोषित, कहा...

जब डॉक्टरों ने अमिताभ बच्चन को कर दिया था मृत घोषित, कहा था- i am sorry, आखिरी बार देख लीजिए

137
0

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन पिछले 5 दशकों से बॉलीवुड पर राज कर रहे हैं. अमिताभ बच्चन ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दी. अमिताभ बच्चन आज भी फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय हैं. अमिताभ की दीवानगी लोगों के सर चढ़कर बोलती है. आज हम अमिताभ बच्चन की जिंदगी से जुड़े एक ऐसे किस्से के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप को भी काफी हैरानी होगी.

2 दिसंबर 1983 को अमिताभ बच्चन की फिल्म कुली रिलीज हुई थी. इस फिल्म से अमिताभ बच्चन का करियर चमक गया था. लेकिन इस फिल्म की शूटिंग के दौरान अमिताभ बच्चन मौत के दरवाजे तक पहुंच गए थे. फिल्म कुली के सेट पर अमिताभ बच्चन के साथ एक गंभीर हादसा हुआ था. जिसके बाद अमिताभ बच्चन 61 दिनों तक जिंदगी के लिए जंग लड़ते रहे थे. इस फिल्म को रिलीज हुए 36 साल से भी ज्यादा का समय हो चुका है.

फिल्म कुली की शूटिंग बेंगलुरु से 16 किलोमीटर दूर हो रही थी. इस फिल्म के लिए अमिताभ बच्चन को एक फाइट सीन शूट करना था. इस फिल्म के एक सीन में पुनीत इस्सर को अमिताभ बच्चन को मुक्का मारना था. जब पुनीत ने अमिताभ बच्चन को मुक्का मारा तब अमिताभ बच्चन अपनी जगह से नहीं हट सके और मुक्का उनके पेट में लग गया. इसके बाद अमिताभ बच्चन शूटिंग रोककर होटल चले गए. लेकिन कुछ ही देर में उनकी तबीयत खराब होने लगी.

इसके बाद उन्हें गलोर के सेंट फिलोमेनाज़ हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया. अमिताभ बच्चन का एक्सरे हुआ तो डॉक्टर को कुछ भी समझ नहीं आया. डॉक्टरों ने अमिताभ को नींद की गोली देकर सुला दिया. इस घटना की खबर मिलते ही मां तेजी बच्चन, अमिताभ की पत्नी जया और भाई अजिताभ बैंगलौर पहुंचे. वे अमिताभ को मुंबई लाना चाहते थे. लेकिन डॉक्टर्स ने इसकी इजाजत नहीं दी. जब अमिताभ बच्चन की हालत बिगड़ने लगी तो उन्हें तुरंत ही मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल लाया गया. यहां डॉक्टरों ने अमिताभ का ऑपरेशन किया.

जब डॉक्टरों ने अमिताभ का पेट चीरकर देखा तो हैरान रह गए. अमिताभ के पेट की झिल्ली और छोटी आंत फट गई थी. इस स्थिति में कोई भी व्यक्ति 3 से 4 घंटे में मर जाता है. लेकिन अमिताभ 3 दिन से दर्द झेल रहे थे. 61 दिनों तक अमिताभ बच्चन अस्पताल में रहे. लोगों ने उनकी सलामती के लिए हवन-पूजा करवाया. जब अमिताभ बच्चन हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होकर अपने घर की ओर जा रहे थे, तो मुंबई की सड़कें उनके पोस्टर से भरी पड़ी थी. घर पहुंच कर अमिताभ बच्चन ने अपने शुभचिंतकों का शुक्रिया भी अदा किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here