Home फिल्मी खबरें 31 जुलाई को अमेजन पर रिलीज होगी ‘शकुंतला देवी’, जानिए क्या है...

31 जुलाई को अमेजन पर रिलीज होगी ‘शकुंतला देवी’, जानिए क्या है फिल्म की कहानी

100
0

बायोपिक शकुंतला देवी (Shakuntala Devi) 31 जुलाई को अमेजन प्राइम पर रिलीज होने वाली है. इस फिल्म में विद्या बालन (Vidya Balan) शकुंतला देवी का किरदार निभाती हुई नजर आएंगी. इस फिल्म में विद्या बालन के अलावा सान्या मल्होत्रा, जिशु सेनगुप्ता, अमित साध जैसे सितारे नजर आएंगे. इस फिल्म का निर्देशन अनु मेनन ने किया है. इस फिल्म को सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स प्रोडक्शंस और विक्रम मल्होत्रा ने ​​प्रोड्यूस किया है.

vidya-balan-shakuntala-devi-biopic

फिल्म की कहानी को अनु मेनन और नयनिका महतानी ने लिखा है, जबकि डायलॉग इशिता मोइतरास ने लिखे हैं. शकुंतला देवी (Shakuntala Devi) एक महान गणितज्ञ थीं, जिनको मानव कंप्यूटर भी कहा जाता था. उनका नाम 1982 में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज हुआ. शकुंतला देवी के पिता अपनी बेटी की प्रतिभा को पहचान गए थे.

जब शकुंतला केवल 3 साल की थीं तो उनके पिता उनकी प्रतिभा का प्रदर्शन सड़कों पर घूम-घूम कर करते थे. शकुंतला केवल 6 साल की उम्र में ही इतनी मशहूर हो गई कि उन्हें मैसूर विश्वविद्यालय में गणित के कठिन सवाल हल करने की प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए बुलाया गया था. इसके बाद शकुंतला को 1944 में अपने पिता के साथ लंदन जाने का मौका मिला, जहां अपनी प्रतिभा के द्वारा उन्होंने लोगों को हैरान किया.

मानव कंप्यूटर के साथ शकुंतला देवी (Shakuntala Devi) ज्योतिषि और लेखिका भी थीं. शकुंतला का जीवन काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा. खबरों की मानें तो शकुंतला को शादी के बाद पता चला था कि उनका पति समलैंगिक है, जिस वजह से उन्होंने तलाक ले लिया. शकुंतला ने 1980 में लोकसभा चुनाव भी लड़ा था. लेकिन वह जीत नहीं पाई थीं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here