Home फीचर इस अभिनेत्री ने कपूर खानदान की चार पीढ़ियों के साथ किया था...

इस अभिनेत्री ने कपूर खानदान की चार पीढ़ियों के साथ किया था काम, 102 साल की उम्र में हुआ था निधन

93
0

कपूर खानदान की चार पीढ़ियों संग काम में करने वाली अभिनेत्री जोहरा सहगल (Zohra Sehgal) की आज पुण्यतिथि है. 27 अप्रैल, 1912 को सहारनपुर में ढोली खाल के पास मोहल्ला दाऊद सराय में जन्मी जोहरा सहगल के बचपन का नाम साहेबजादी जोहरा बेगम मुमताज उल्ला खान था. जोहरा सहगल को बचपन से ही नृत्य और रंगमंच में रुचि थी. जोहरा सेहगल इकलौती ऐसी शख्स हैं, जिन्होंने पृथ्वीराज कपूर, अमिताभ बच्चन, रणबीर कपूर जैसे कलाकारों के साथ फिल्में की.

zohra sehgal

जोहरा सहगल जर्मनी के मैरी विगमैन बैले स्कूल में एडमिशन पाने वाली पहली भारतीय महिला थीं. जोहरा सहगल (Zohra Sehgal) ने यहां 3 साल तक नए जमाने का डांस सीखा. एक कार्यक्रम में उनकी मुलाकात भारत के जाने-माने नर्तक उदय शंकर से हुई थी. जोहरा सहगल से उदय शंकर इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने कहा था कि वह वतन पहुंचते ही उनके लिए काम देखेंगे.

जोहरा सहगल (Zohra Sehgal) ने 1945 में पृथ्वी थिएटर ज्वाइन किया था और उन्हें 400 रुपए महीने की सैलरी मिलती थी. जोहरा सहगल ने बॉलीवुड के अलावा ब्रिटिश फिल्मों और सीरियलों में भी काम किया. जोहरा सहगल ने हम दिल दे चुके सनम, वीर जारा, सांवरिया और चीनी कम जैसी फिल्मों में अपनी खूबसूरती और एक्टिंग से लोगों को अपना दीवाना बनाया.

जोहरा सहगल (Zohra Sehgal) को 1998 में पदम श्री से, 2001 में कालिदास सम्मान और 2004 में संगीत नाटक अकादमी सम्मान से भी नवाजा गया. इतना ही नहीं 2010 में जोहरा सहगल को पद्म भूषण सम्मान से सम्मानित किया गया. बता दें कि 102 साल की उम्र में 10 जुलाई, 2014 को उन्हें दिल का दौरा पड़ा और वह हमेशा के लिए इस दुनिया को अलविदा कह गईं. मरने से पहले जोहरा सहगल ने अपनी अंतिम इच्छा बताते हुए कहा था कि मुझे मरने के बाद जलाया जाए और मेरी राख को बाद में फ्लश कर दिया जाए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here