Home फिल्मी खबरें इस फिल्म की शूटिंग में इस्तेमाल हुए थे असली 2800 सोने और...

इस फिल्म की शूटिंग में इस्तेमाल हुए थे असली 2800 सोने और हीरे के आभूषण, सेट पर था सुरक्षा का तगड़ा इंतजाम

1031
0

अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ फिल्मों की शूटिंग में असली सोने-चांदी और हीरे के आभूषणों का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि फिल्मों के सेट पर शूटिंग के दौरान सुरक्षा का कितना तगड़ा इंतजाम होता होगा. आज हम आपको उस फिल्म के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी शूटिंग में 2800 सोने और हीरे के आभूषण का इस्तेमाल किया गया था.

हम बात कर रहे हैं आशुतोष गोवारिकर की फिल्म पानीपत की. फिल्म जोधा अकबर की तरह इस फिल्म में असली हीरे और सोने की ज्वेलरी का इस्तेमाल किया गया. इस बारे में निर्देशक आशुतोष ने बताया था कि वो 18वीं शताब्दी के एक फिल्म बना रहे थे. वो नहीं चाहते थे किसी तरह की गलती हो या गहने नकली दिखे. इस कारण उन्होंने सभी को वास्तविक दिखाने के लिए फिल्मों में असली आभूषण का उपयोग किया.

बता दें कि इस मूवी की शूटिंग के दौरान तकरीबन 2800 गहनों का उपयोग किया गया. जिन्हें बनाने में भी काफी मेहनत की गई थी. आशुतोष ने आगे बताया- असली आभूषण होने के कारण सेट पर सुरक्षा एक बड़ा मुद्दा था. इस काम के लिए एक बड़ी टीम को हायर किया गया, जिनकी नजरों के सामने से सुबह आभूषण शूटिंग पर जाते थे और फिर वापस लॉकर में रख दिए जाते थे. सेट पर कैमरे लगाए गए थे.

आगे निर्देशक ने कहा- मैं घर के अधिकांश आभूषणों के साथ-साथ हमारी सभी महाराष्ट्रीयन साथियों और त्योहारों को देखते हुए बड़ा हुआ हूं. यह पहली बार था जब मुझे इसे पर्दे पर दिखाने का अवसर मिला.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here