Home फीचर परिवार की खातिर इस मशहूर सिंगर ने लिया था जीवनभर शादी ना...

परिवार की खातिर इस मशहूर सिंगर ने लिया था जीवनभर शादी ना करने का फैसला, बिना स्कूल जाए ही मिल गईं 6 डिग्रियां

130
0

आज के समय में लोग केवल फिल्मी स्टार्स को ही नहीं बल्कि फिल्म के लिए गाना गाने वाले सिंगर को भी बहुत ज्यादा पसंद करते हैं. अब तक हिंदी सिनेमा में कई बेहतरीन सिंगर हुए, जिन्होंने देश-विदेश में खूब ख्याति अर्जित की. उन्हीं में से एक सिंगर है लता मंगेशकर. लता लता मंगेशकर 91 साल से ज्यादा की हो चुकी है, लेकिन आज भी उनकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है.

आपको यह जानकर काफी हैरानी होगी कि लता मंगेशकर कभी स्कूल नहीं गई थी, लेकिन उनको दुनिया के सबसे प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों से डिग्री मिली हुई है. लता मंगेशकर ने जिंदगी भर शादी ना करने का फैसला किया था. मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में एक सामान्य परिवार में जन्मी हेमा हरिदकर ने सिंगिंग की दुनिया में लता मंगेशकर के नाम से पहचान बनाई.

जब लता मंगेशकर छोटी थी तभी उनके पिता का निधन हो गया था और घर की जिम्मेदारी उनके कंधो पर आ गई. भाई-बहिनों की पढ़ाई का खर्च उठाने के लिए उन्होंने खुद की पढ़ाई छोड़ दी. लता मंगेशकर के घर के आर्थिक हालत अच्छे नहीं थे, जिस कारण उन्होंने स्कूल छोड़कर घर में ही पढ़ाई करना शुरू कर दिया. मात्र 14 साल की उम्र में ही लता मंगेशकर बड़े कार्यक्रम और नाटकों में अभिनय करने लगी थी.

जब पिता के निधन के 7 साल बाद लता मंगेशकर के घर की आर्थिक स्थिति सुधारना शुरू हुई तो उनकी बहन आशा भोसले ने प्रेम विवाह कर अपने घर वालों से बगावत कर दी. आशा के विवाह से लता मंगेशकर काफी नाराज हुई और दोनों बहनों के बीच काफी दूरियां बढ़ गई. आशा की शादी के बाद घर की सभी जिम्मेदारियां लता मंगेशकर पर आ गई. हालांकि उस समय लता मंगेशकर काफी प्रसिद्ध हो चुकी थी.

परिवार की जिम्मेदारियों के कारण लता मंगेशकर की शादी के बारे में नहीं सोचा. इस बात का खुलासा उन्होंने इंटरव्यू के दौरान किया था. लता मंगेशकर कभी स्कूल नहीं जा पाई, लेकिन उन्होंने अपने टैलेंट के दम पर न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी समेत 6 विश्वविधालयों से मानक उपाधि जरूर हासिल की. इतना ही नहीं लता मंगेशकर भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न, पद्म विभूषण, पद्म भूषण और दादा साहब फाल्के जैसे कई अवार्डों से नवाजी जा चुकी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here