Home फीचर पाकिस्तान में अभी भी मौजूद है 98 साल पुरानी कपूर खानदान की...

पाकिस्तान में अभी भी मौजूद है 98 साल पुरानी कपूर खानदान की हवेली, दिखती है ऐसी

405
0

कपूर खानदान का भारतीय सिनेमा से बहुत पुराना नाता रहा है. कपूर खानदान की कई पीढ़ियां बॉलीवुड फिल्मों में काम कर चुकी हैं. राज कपूर के परिवार का पेशावर से रिश्ता अब तक कायम है, जिसकी वजह है कपूर खानदान की वह ऐतिहासिक हवेली, जो अंदरूनी पेशावर शहर में अभी भी मौजूद है. भले ही हवेली की हालत खराब हो चुकी है. लेकिन यह हवेली कपूर्स की निशानी है. इस हवेली के मौजूदा मालिक इसको गिराकर यहां एक प्लाजा बनाना चाहते हैं.

बता दें कि पेशावर के ऐतिहासिक बाजार किस्सा ख्वानी में ढकी मोनव्वर शाह स्थान पर एक बड़ी हवेली अब तक ऐतिहासिक विरासत की एक निशानी है, जिसकी अहमियत कपूर्स की वजह से कई गुना बढ़ जाती है. पृथ्वीराज कपूर खुद को हिंदू पठान कहते थे. वह बॉलीवुड में कलाकारों के पहले परिवार के जनक थे. अब तक कपूर खानदान की चार पीढ़ियां बॉलीवुड में काम कर चुकी हैं.

सरकार ने ही अब तक इस हवेली को बचा रखा है, वरना तो लोग इसे कबका गिरा चुके होते. इमारत को मौजूदा मालिकों ने तीन बार गिराने की कोशिश की. लेकिन पुरातत्व विभाग ने इस इमारत को बचा लिया. फिलहाल हवेली के मालिक एक स्थानीय सुनार हाजी इसरार खान हैं. खबरों के मुताबिक, इस हवेली को 1968 में चारसद्दा के रहने वाले एक शख्स ने खरीदा था, जिसे बाद में उन्होंने पेशावर के एक व्यक्ति को बेच दिया.

यह हवेली 1922 में राज कपूर के दादा बशेशर नाथ ने बनवाई थी. बता दें कि राज कपूर के दोनों बेटे ऋषि कपूर और रणधीर कपूर और राज कपूर के भाई शशि कपूर ने 90 के दशक में पेशावर का दौरा भी किया था और उन्होंने हवेली जाने की इच्छा भी जताई थी. ऋषि कपूर जब भारत वापस लौटे थे तो इस हवेली की मिट्टी को अपने साथ लेकर आए थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here