Home फीचर किशोर कुमार पर इस वजह से भड़क उठी थी इंदिरा गांधी सरकार,...

किशोर कुमार पर इस वजह से भड़क उठी थी इंदिरा गांधी सरकार, लगा दिया था बैन

192
0

किशोर कुमार भारत के जाने-माने सिंगर और अभिनेता थे. किशोर कुमार की फिल्में और गाने लोगों को काफी पसंद आते थे. लेकिन बहुत ही कम लोगों को इस बारे में पता होगा कि इंदिरा गांधी की सरकार किशोर कुमार पर काफी भड़क गई थी. इतना ही नहीं इंदिरा गांधी सरकार ने अभिनेता पर बैन भी लगा दिया था. 25 जून 1975 को देश में आपातकाल की घोषणा की गई थी. इस आपातकाल के दौरान कई लोगों की गिरफ्तारी हुई. कई लोगों ने सरकार के आगे हार मानी. लेकिन कुछ लोगों ने सरकार के सामने सिर झुकाने से मना कर दिया.

उन्हीं में से एक थे कंपोजर किशोर कुमार. आपातकाल के दौरान कांग्रेस सरकार चाहती थी कि सरकारी योजनाओं की जानकारी किशोर कुमार अपनी आवाज में गाना गा कर दें. कांग्रेस सरकार को एक ऐसी आवाज की जरूरत थी जो आम जनता तक पहुंच सके. इस कारण उन्होंने किशोर कुमार से बात की. इंदिरा गांधी सरकार में सूचना प्रसारण मंत्री रहे वीसी शुक्ला ने किशोर कुमार के पास संदेश भिजवाया कि वो इंदिरा गांधी के लिए गीत जाएं. जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक सरकार की आवाज पहुंचे.

लेकिन किशोर कुमार ने गाना गाने से मना कर दिया. यह बात कांग्रेस सरकार को पसंद नहीं आई और उन्होंने किशोर कुमार के गाने ऑल इंडिया रेडियो और दूरदर्शन पर बैन करवा दिए थे. 3 मई 1976 से लेकर आपातकाल खत्म होने तक बैन जारी रहा था. किशोर कुमार अपने उसूलों के पक्के थे. इस पर उन्होंने एक बार कहा था- कौन जाने वह क्यों आए लेकिन कोई भी मुझसे वो नहीं करा सकता, जो मैं नहीं करना चाहता. मैं किसी दूसरे की इच्छा या हुकुम से नहीं गाता.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here