Home फिल्मी खबरें A, B और C ग्रेड की फिल्मों का क्या मतलब है, नहीं...

A, B और C ग्रेड की फिल्मों का क्या मतलब है, नहीं पता तो आज जान लें

799
0

आजकल लोगों में सिनेमा का क्रेज देखने को मिलता है. हर कोई खाली समय में टीवी देखना और मूवी देखना पसंद करता है. यदि आप खुद को सिनेमा लवर मानते हैं तो आपको सिनेमा से जुड़ी सारी जानकारियां भी होंगी. जैसे की फिल्मों में कितने ग्रेड होते हैं- ए ग्रेड, बी ग्रेड, सी ग्रेड. लेकिन ज्यादातर लोगों को इन ग्रेड का मतलब नहीं पता होगा. आज हम आपको इसी बारे में बता रहे हैं.

ए ग्रेड

ए ग्रेड में बड़ी बजट की फिल्में आती है. जिसके लिए बड़े-बड़े सितारों को मोटी फीस दी जाती है. इन फिल्मों को बनाने के लिए बेहतरीन टेक्निक और कैमरों का इस्तेमाल किया जाता है. इन फिल्मों को कोई भी अपनी फैमिली के साथ देख सकता है.

बी ग्रेड

इस तरह की फिल्में अधिकतर छोटे शहरों में रिलीज की जाती हैं. बी ग्रेड के कलाकार ज्यादा चर्चा में नहीं रहते. यह फिल्में सस्ती तकनीक से तैयार की जाती हैं. इन फिल्मों का बजट बहुत ही कम होता है और स्क्रिप्ट भी कुछ खास नहीं होती. इस प्रकार की फिल्मों में ज्यादातर अश्लीलता देखने को मिलती है.

सी ग्रेड

सी ग्रेड फिल्मों का बजट बी ग्रेड से भी कम होता है. बी ग्रेड फिल्मों के कलाकारों को जानते होंगे, लेकिन सी ग्रेड फिल्मों में काम करने वाले कलाकारों से आप बिल्कुल ही अनजान होंगे.

ए ग्रेड की फिल्म नब्बे से दो घंटे, बी ग्रेड की फिल्में सत्तर से अस्सी मिनट जबकि सी ग्रेड की फिल्में पैंतालीस मिनट तक की होती हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here