Home फिल्मी खबरें भूलकर भी फ्री वेबसाइट्स पर ना देखें ये फिल्में-वेब सीरीज, मंडरा रहा...

भूलकर भी फ्री वेबसाइट्स पर ना देखें ये फिल्में-वेब सीरीज, मंडरा रहा है साइबर फ्रॉड का खतरा

28
0

भारत और चीन के बीच सीमा विवाद बढ़ता जा रहा है जिस वजह से अब देश में साइबर फ्रॉड का खतरा भी मंडराने लगा है. इसी बीच महाराष्ट्र साइबर डिपार्टमेंट ने लोगों से फ्री वेबसाइट्स का इस्तेमाल न करने का अनुरोध किया है. यह बताया जा रहा है कि फ्री वेबसाइट्स पर फिल्में-वेब सीरीज देखने से बचना होगा. ऐसा ना करने पर आपका मोबाइल या कंप्यूटर हैकर द्वारा हैक किया जा सकता है.

फ्री वेबसाइट्स पर ना देखें ये फिल्में और वेब सीरीज

महाराष्ट्र साइबर डिपार्टमेंट ने ऐसी फिल्मों और वेब सीरीज की सूची जारी की है जिनको आपको फ्री वेबसाइट्स पर देखने से बचना होगा. इनमें मर्दानी 2, जूटोपिया, जवानी जानेमन, लव आजकल, छपाक, इन्सेप्शन, बाहुबली, रजनीगंधा, गली बॉय जैसी फिल्मों को फ्री वेबसाइट पर ना देखने की हिदायत दी गई है. जबकि इस लिस्ट में दिल्ली क्राइम, ब्रूकलिन नाइन, पंचायत, अकूरी, फौद, घाउल, माइंडहंटर, नार्कोज, देवलोक,लॉस्ट जैसी वेब सीरीज शामिल हैं.

कैसे बचें ऑनलाइन फ्रॉड से?

ऑनलाइन फ्रॉड के बारे में बताते हुए साइबर एक्सपर्ट अंकुर पुराणिक ने कहा कि साइबर क्रिमिनल कुछ ना कुछ नई तकनीक के जरिए लोगों के मोबाइल फोन को हैक करते हैं. किसी भी मालवेयर सॉफ्टवेयर के जरिए वो हमारे फोन में दाखिल होते हैं. वो ओटीपी, पासवर्ड जानने की कोशिश करते हैं. कई बार फ्री नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन, फ्री डाटा जैसे लिंक भी दिए जाते हैं, जिन पर क्लिक करते ही आपका सारा डाटा लीक हो जाता है.

साइबर फ्रॉड से बचने के लिए पुराणिक ने बताया कि सभी ऐप्स का लगातार खुले रहना सही नहीं है. आप जब एक ऐप का इस्तेमाल कर रहे हों तो दूसरी ऐप बंद कर दीजिए. फोन और कंप्यूटर में एंटी वायरस, एंटी मालवेयर इंस्टॉल करके रखिए. महाराष्ट्र साइबर डिपार्टमेंट ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर किसी ने इन फिल्मों को फ्री वेबसाइट्स से डाउनलोड किया है तो वह तुरंत डिलीट कर दें. फिल्में और वेब सीरीज केवल ओरिजनल साइट्स पर ही देखें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here