Home फीचर 16 की उम्र में इस अभिनेत्री ने फिल्म में दिए थे ऐसे...

16 की उम्र में इस अभिनेत्री ने फिल्म में दिए थे ऐसे सीन, अपनी ही फिल्म देखने पर लग गई थी रोक

502
0

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में एक से बढ़कर एक बेहतरीन अभिनेत्री रही, जिन्होंने अपने अभिनय और खूबसूरती से दुनियाभर में नाम कमाया और लोगों के दिलों पर राज किया. आज हम आपको एक ऐसी अभिनेत्री के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि सदियों में एक बार ही मिलती है. इस अभिनेत्री को कम उम्र होने के कारण अपनी फिल्म देखने से रोका गया था.

हम जिस अभिनेत्री की बात कर रहे हैं वे अपने समय की जानी-मानी अदाकारा नूतन है. नूतन ने अपनी बेहतरीन अदाकारी से सिनेमा जगत पर गहरी छाप छोड़ी. नूतन अपने समय की मशहूर अभिनेत्री रही शोभना सामर्थ और निर्देशक कुमारसेन सामर्थ की बड़ी बेटी थी. नूतन ने महज 5 साल की उम्र में मुंबई के ताज महल होटल में एक परफॉर्मेंस किया था. नूतन ने मात्र 9 साल की उम्र में अपने पिता की फिल्म ‘नल दमयंती’ में बतौर बाल कलाकार एंट्री की थी.

14 साल की उम्र में ही नूतन ने हिंदी सिनेमा में फिल्म ‘हमारी बेटी’ से एंट्री की, स्वयं नूतन की मां शोभना सामर्थ ने किया था. जन्म से ही नूतन काफी दुबली-पतली थी, उनकी मां उन्हें ‘अगली बेबी’ और ‘अगली डक’ जैसे नामों से बुलाती थी. उस समय कौन जानता था की बचपन से कुरूप कही जाने वाली नूतन मिस इंडिया का खिताब जीतेंगे.

हिंदी सिनेमा में ऐसा पहली बार हुआ था जब किसी अभिनेत्री ने फिल्मी करियर शुरू करने के 2 साल बाद मिस इंडिया का खिताब जीता हो. जब नूतन मिस इंडिया बनी थी, उस समय फिल्म निर्माता “पंचोली प्रोडक्शन” की फिल्म नगीना रिलीज होने वाली थी. फिल्मी जगत में पहली बार किसी फिल्म का प्रचार बड़े-बड़े पोस्टर के द्वारा किया जा रहा था. आपको यह जानकर काफी हैरानी होगी की फिल्म नगीना देखने के लिए नूतन को सिनेमा घर में प्रवेश तक नहीं मिला था. क्योंकि उस समय नूतन केवल 16 साल की थी. ये फिल्म वयस्कों के लिए थी, जिसे ‘ए’ सर्टिफिकेट प्राप्त था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here