अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आया बड़ा बदलाव, अब बिना मैदान में आए भी आउट हो सकता है बल्लेबाज, जानें पूरा माजरा

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के नियमों में एक अक्टूबर से बहुत बदलाव होने जा रहा है. आपको मैच के दौरान कुछ ऐसी चीजें देखने को मिलेंगी, जो पहले कभी नहीं होती थी. आईसीसी ने बहुत सारे नियम बदल दिए हैं, जिसका खेल पर बहुत असर पड़ने वाला है. अब तो ऐसा भी होगा कि बल्लेबाज मैदान पर बिना आए ही आउट हो सकता है. आइए जानते हैं ऐसा कैसे होगा.

बिना मैदान पर उतरे ही आउट हो सकता है बल्लेबाज

आईसीसी ने एक नया नियम लागू किया है जिसके मुताबिक, टेस्ट और वनडे में बल्लेबाज को स्ट्राइक पर आने के लिए 2 मिनट के भीतर ही तैयार होना होगा. अगर बल्लेबाज इतने समय में पहली गेंद खेलने के लिए तैयार नहीं हुआ तो उसे आउट करार दिया जाएगा. जबकि पहले ऐसा नहीं था. वहीं T20 में बल्लेबाज को तैयार होने के लिए 90 सेकंड का समय मिलेगा, जैसा कि पहले भी मिलता था.

कई और नियमों में भी हुआ है बदलाव

आईसीसी ने कई और नियमों में भी बदलाव किया है. अब गेंदबाज गेंद को चमकाने के लिए कभी भी थूक का इस्तेमाल नहीं कर सकेगा. उसे पसीने से ही गेंद चमकाने की इजाजत होगी. कैचआउट का नियम भी आईसीसी ने बदल दिया है. अब कैच आउट होने पर नया बल्लेबाज ही स्ट्राइक पर आएगा. जबकि पहले ऐसा नहीं होता था.

अब बल्लेबाज को पिच के अंदर रहकर ही शॉट खेलना होगा. अगर शॉट खेलते समय बल्लेबाज का बैट या शरीर पिच से बाहर निकल जाता है तो इस गेंद को डैड करार दिया जाएगा और बल्लेबाजी टीम को कोई रन नहीं मिलेगा. लेकिन अगर बल्लेबाज को पिच से बाहर निकलने के लिए मजबूर किया जाता है तो बल्लेबाजी टीम को 5 रन दिए जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.