इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची, देखें विराट का स्थान

भारतीय फैंस को लंबे समय से विराट कोहली के बल्ले से जिस पारी का इंतजार था, आखिरकार वो पारी गुरुवार को अफगानिस्तान के विरुद्ध हुए मैच में निकल ही आई. इस मुकाबले में कोहली ने 122 रन की नाबाद तूफानी पारी खेलकर धमाल मचा दिया. उन्होंने अपनी पारी में 12 चौके और 6 छक्के भी लगाए. फैंस को पूरे 1020 दिन बाद विराट के बल्ले से शतकीय पारी देखने को मिली.

यह उनके अंतरराष्ट्रीय करियर का 71वां शतक रहा. जबकि T20 इंटरनेशनल में उन्होंने पहली बार शतकीय पारी खेली. इसी के साथ विराट कोहली ने बड़े रिकॉर्ड बना डाले. विराट कोहली की 71वीं शतकीय पारी के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टॉप बल्लेबाजों की सूची सामने आई है. आइए देखते हैं विराट कोहली इस लिस्ट में कहां है.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टॉप बल्लेबाज

सचिन तेंदुलकर

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल मिलाकर सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है, जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कुल मिलाकर 100 शतक लगाए. सचिन के अलावा इस मुकाम तक विश्व का कोई भी बल्लेबाज नहीं पहुंचा है.

विराट कोहली

विराट कोहली इस सूची में संयुक्त रूप से दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं. विराट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कुल मिलाकर 71 शतक लगा चुके हैं. जल्द ही वह और आगे बढ़ सकते हैं.

रिकी पोंटिंग

रिकी पोंटिंग इस सूची में संयुक्त रूप से दूसरे पायदान पर हैं. रिकी पोंटिंग ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल मिलाकर 71 शतक लगाए थे. लेकिन जल्द ही विराट उनको पीछे छोड़ सकते हैं.

कुमार संगकारा

कुमार संगकारा श्रीलंका के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज रहे हैं, जिन्होंने अपने करियर में कुल मिलाकर 63 शतक लगाए और इस सूची में उनका नाम तीसरे नंबर पर आता है.

जैक्स कैलिस

जैक्स कैलिस दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी रहे हैं, जिनका बल्ला खूब चलता था. उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 62 शतक लगाए और इस सूची में वह चौथे नंबर पर हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.