सुरेश रैना के नाम दर्ज विश्व के 5 सबसे खतरनाक रिकॉर्ड, शायद इन्हें तोड़ पाना है असंभव

सुरेश रैना भारत के पूर्व मध्यक्रम बल्लेबाज हैं, जिन्होंने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा कर दी है. यानी अब वह पूरी तरह से क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं और विदेशी T20 लीग में खेलने के लिए योग्य हो चुके हैं. उन्होंने खुद सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर इस बात की जानकारी दी. वैसे रैना ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास तो 15 अगस्त 2020 को ही ले लिया था. लेकिन वह घरेलू क्रिकेट और आईपीएल खेल रहे थे. अब रैना विदेशी लीग में भी खेलते हुए देख सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुरेश रैना ने अपने क्रिकेट करियर में शानदार रिकॉर्ड बनाए. इनमें से कुछ रिकॉर्ड तो ऐसे हैं, जिन्हें शायद कोई तोड़ भी नहीं पाएगा.

रैना के नाम दर्ज हैं विश्व के ये पांच खतरनाक ना टूटने वाले रिकॉर्ड

  1. सुरेश रैना भारत के इकलौते ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल के अलावा वनडे विश्व कप, T20 वर्ल्ड कप, आईपीएल और चैंपियंस ट्रॉफी में कम से कम एक शतक तो जरूर लगाया है.
  2. सुरेश रैना ने महज 23 साल की उम्र में भारतीय T20 टीम की कमान संभाली थी और वह T20 इंटरनेशनल में टीम इंडिया की कप्तानी करने वाले सबसे युवा कप्तान बन गए.
  3. सुरेश रैना के नाम T20 में सबसे पहले 6000 और 8000 रन का आंकड़ा छूने का रिकॉर्ड दर्ज है. उनसे पहले कोई भी भारतीय बल्लेबाज यह रिकॉर्ड नहीं बना पाया.
  4. सुरेश रैना आईपीएल के लगातार 7 सीजन में 400 से ज्यादा रन बनाने वाले विश्व के इकलौते खिलाड़ी रहे हैं. उनका यह रिकॉर्ड अभी तक नहीं टूटा है.
  5. सुरेश रैना सबसे बेहतरीन फील्डर रहे हैं और उनके नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा 101 कैच लपकने का रिकॉर्ड भी दर्ज है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.