T20I में सबसे ज्यादा शिकार करने वाले टॉप 5 विकेटकीपर, इस स्थान पर हैं आपके चहेते MS धोनी

क्रिकेट के खेल में बल्लेबाज, गेंदबाज और फील्डर जितनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, उतना ही अहम रोल विकेटकीपर का भी होता है. विकेटों के पीछे खड़े रहकर विकेटकीपर अक्सर मैच का पासा पलट देते हैं. कई बार ऐसा हुआ है जब विकेटकीपररों ने विकेट के पीछे रहते हुए कई बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया. हाल ही में अंतरराष्ट्रीय T20 में सबसे ज्यादा शिकार करने वाले टॉप 5 विकेटकीपर्स की सूची सामने आई है. आइए देखते हैं कि इस लिस्ट में धोनी कहां आते हैं.

महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज रहे हैं. धोनी ने टीम इंडिया के लिए 98 T20 मैच खेले. इस दौरान उन्होंने बल्ले से तो शानदार प्रदर्शन किया है. लेकिन विकेटकीपिंग में भी कमाल किया. उन्होंने अपने T20 करियर में 91 शिकार किए.

क्विंटन डी कॉक

क्विंटन डी कॉक दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. वह बल्ले से तो कमाल करते ही हैं. लेकिन विकेटकीपिंग में भी अच्छा प्रदर्शन करते हैं. अब तक वह 69 अंतरराष्ट्रीय T20 मैच खेल चुके हैं. इस दौरान उन्होंने 77 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है.

डेविड मिलर

दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर सूची में तीसरे नंबर पर आते हैं. अब तक वह 104 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेल चुके हैं और इस दौरान वह 74 शिकार करने में सफल रहे हैं.

मुशफिकुर रहीम

मुशफिकुर रहीम बांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज हैं और इस सूची में चौथे नंबर पर हैं. वह 100 टी-20 मैचों में विकेटों के पीछे रहकर 72 बल्लेबाजों को अपना शिकार बना चुके हैं.

एबी डी विलियर्स

एबी डी विलियर्स दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज रहे हैं और इस सूची में उनका नाम पांचवें नंबर पर है. अपने T20 करियर में डीविलियर्स ने 78 अंतरराष्ट्रीय T20 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 72 शिकार किए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.