Asia Cup के फाइनल मुकाबले में सबसे लंबी पारी खेलने वाले भारत के टॉप 3 कप्तानों की सूची, देखें कौन-कौन है शामिल

एशिया कप का 15वां सीजन बस कुछ ही घंटे में शुरू होने वाला है. पहला मैच श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच खेला जाएगा. लेकिन भारतीय क्रिकेट प्रेमियों की निगाहें तो 28 अगस्त को होने वाले भारत-पाक मैच पर टिकी हुई है. भारतीय टीम एशिया कप इतिहास की सबसे सफल टीम रही है, जिसने 7 बार ट्रॉफी अपने नाम की है. इस दौरान पांच क्रिकेटरों ने भारतीय टीम की कप्तानी की. लेकिन हम आपको भारत के उन क्रिकेटरों के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने एशिया कप के फाइनल मैच में बतौर कप्तान सबसे लंबी पारी खेली.

मोहम्मद अजहरूद्दीन

मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 1995 के एशिया कप में भारतीय टीम की कप्तानी की थी. उस सीजन का फाइनल मैच शारजाह स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच हुआ था. श्रीलंका से मिले 231 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मोहम्मद अजहरुद्दीन ने उस मुकाबले में 89 गेंदों में 90 रन की नाबाद पारी खेली थी और अपनी टीम को बतौर कप्तान जीत दिलाई.

सचिन तेंदुलकर

एशिया कप के फाइनल में दूसरी सबसे लंबी कप्तानी पारी खेलने वाले भारतीय कप्तान सचिन तेंदुलकर हैं. सचिन तेंदुलकर की कप्तानी में भारत 1997 में एशिया कप के फाइनल में श्रीलंका के विरुद्ध मैच खेलने उतरा था. लेकिन भारतीय टीम आठ विकेटों से हार गई थी. हालांकि उस मुकाबले में सचिन तेंदुलकर ने बतौर कप्तान 67 गेंदों में 53 रन की पारी खेली थी. इस पारी में वह केवल दो चौके ही लगा पाए थे.

दिलीप वेंगसरकर

दिलीप वेंगसरकर ने 1988 में खेले गए एशिया कप में भारतीय टीम की कप्तानी की थी. एशिया कप के तीसरे सीजन का फाइनल मुकाबला श्रीलंका और भारत के बीच मुंबई में खेला गया था. उस मुकाबले में दिलीप वेंगसरकर ने 81 गेंदों में 50 रन की नाबाद कप्तानी पारी खेलते हुए भारत को जीत दिलाई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.