भारत का एकमात्र बल्लेबाज जो T20 क्रिकेट में लगा चुका है तिहरा शतक, खेली थीं इतनी गेंदें

भारतीय क्रिकेट इतिहास में एक से बढ़कर एक धुरंधर बल्लेबाज रहे हैं, जिन्होंने क्रिकेट जगत में बहुत से सुनहरे रिकॉर्ड बनाए. सचिन तेंदुलकर का नाम ले लीजिए, फिर चाहे वीरेंद्र सहवाग का या फिर विराट कोहली और रोहित शर्मा का. ऐसे न जाने कितने बल्लेबाज हुए हैं, जिन्होंने बल्ले से शानदार प्रदर्शन कर रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाई. लेकिन क्या आप भारत के उस बल्लेबाज के बारे में जानते हैं, जिसने T20 क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने का कमाल किया है.

वैसे T20 क्रिकेट में बल्लेबाज हमेशा से ही तेज गति से रन बनाने की कोशिश करते हैं. हालांकि इस फॉर्मेट में बल्लेबाजों को बहुत कम गेंदें खेलने को मिलती हैं, जिस वजह से उनके लिए शतक लगाना ही बहुत मुश्किल हो जाता है. फिर दोहरे और तिहरे शतक की बात तो बहुत दूर रही. लेकिन भारत में एक ऐसा बल्लेबाज पैदा हुआ, जिसने एक T20 मैच में ही 300 रन बना डाले थे.

वो भारतीय बल्लेबाज जिसने एक T20 मैच में लगाया तिहरा शतक

वो भारतीय बल्लेबाज कोई और नहीं, बल्कि मोहित अहलावत हैं जिनका जन्म 25 सितंबर 1995 को दिल्ली में हुआ था. वो दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज हैं, जिसने T20 फॉर्मेट में तिहरा शतक लगाने का कमाल किया. उनका यह रिकॉर्ड आज तक कोई भी नहीं तोड़ पाया है. मोहित अहलावत से पहले श्रीलंका के धानुका पथिराना के नाम T20 में सबसे बड़ी 277 रन की पारी खेलने का रिकॉर्ड था, जो 2017 में टूट गया.

2017 में मावी इलेवन और फ्रेंड्स इलेवन के बीच के एक T20 मैच का आयोजन हुआ था. इसी मुकाबले में मोहित अहलावत ने 72 गेंदों में 300 रन की पारी खेली थी. अहलावत मोहित अहलावत मावी इलेवन की तरफ से खेलने उतरे थे. अपनी पारी में उन्होंने 14 चौके और 39 छक्के भी लगाए थे. मोहित अहलावत की इस पारी की बदौलत की मावी इलेवन ने मुकाबले में फ्रेंड्स इलेवन को 216 रनों से शिकस्त दी थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.