वनडे क्रिकेट इतिहास में 8 बार पहली गेंद पर विकेट चटकाने वाला दुनिया का इकलौता गेंदबाज, देखें टॉप 7 की सूची

वनडे क्रिकेट में आपने बहुत बार ऐसा देखा होगा, जब बल्लेबाज ने पहली गेंद पर चौका या छक्का लगाया हो. लेकिन क्या आपने गेंदबाज को मैच की पहली ही गेंद पर विकेट लेते हुए देखा है. वनडे क्रिकेट इतिहास में कुछ गेंदबाज ऐसा करने में सफल रहे हैं. एक गेंदबाज ने तो पूरे 8 बार यह कारनामा किया है. आइए देखते हैं उन गेंदबाजों की सूची, जिन्होंने वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा बार मैच की पहली गेंद पर विकेट हासिल किया.

चमिंडा वास

चमिंडा वास श्रीलंका के पूर्व गेंदबाज रहे हैं, जिन्होंने अपने करियर में 322 वनडे मैच खेले थे और इस दौरान 400 विकेट हासिल किए. चमिंडा वास ने 8 बार वनडे में पहली ही गेंद पर विकेट हासिल किया.

वसीम अकरम

पाकिस्तान के वसीम अकरम इस सूची में दूसरे नंबर पर आते हैं. अपने वनडे करियर में वसीम अकरम ने 356 मैचों में 502 विकेट हासिल किए. उन्होंने चार बार पारी की पहली ही गेंद पर विकेट निकालने का कमाल किया.

मिचेल स्टार्क

मिचेल स्टार्क ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज हैं, जो 99 वनडे मैचों में 195 विकेट ले चुके हैं. 4 बार उन्होंने पारी की पहली गेंद पर विकेट निकाला है.

शॉन पोलॉक

इस सूची में शॉन पोलॉक का नाम भी शामिल है. शॉन पोलॉक ने अपने वनडे करियर में 4 बार पारी की पहली गेंद पर बल्लेबाज को आउट कर पवेलियन भेजा.

ब्रेट ली

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली की गेंदों का सामना करने में अच्छे-अच्छे बल्लेबाज डरते थे. ब्रेट ली ने 4 बार तो पारी की पहली ही गेंद पर विकेट हासिल किया.

जहीर खान

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान का नाम भी सूची में शामिल है. जहीर खान की बात करें तो उन्होंने 200 वनडे मैचों में 282 विकेट हासिल किए. इसमें से वह 4 बार पारी की पहली गेंद पर बल्लेबाज को आउट करने में सफल रहे.

नुवान कुलसेकरा

नुवान कुलसेकरा श्रीलंका के गेंदबाज रहे हैं, जिन्होंने कुल 199 वनडे विकेट चटकाए. वह 4 बार पारी की पहली गेंद पर विकेट लेने में कामयाब हुए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.