एशिया कप में भारत-पाकिस्तान का अब तक 14 बार हुआ है आमना-सामना, जानिए क्या रहा नतीजा

भारतीय टीम जब भी पाकिस्तान के खिलाफ मैदान पर उतरती है तो हर तरफ इस मुकाबले की भी चर्चा होने लगती है. एक बार फिर से दोनों टीमों का आमना-सामना होने जा रहा है. ये दोनों टीमें 28 अगस्त को एशिया कप के एक मैच में एक-दूसरे के विरुद्ध मैदान पर उतरेंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत और पाकिस्तान का एशिया कप इतिहास में अब तक कितनी बार आमना-सामना हुआ है और किसका पलड़ा भारी रहा है. अगर नहीं तो चलिए देखते हैं आंकड़े.

एशिया कप इतिहास में भारत-पाकिस्तान के बीच खेले गए हैं इतने मुकाबले

एशिया कप के अब तक 14 सीजन आयोजित हो चुके हैं और इस दौरान भारत और पाकिस्तान का 14 मैचों में आमना-सामना हुआ है. भारतीय टीम ने 14 में से आठ मुकाबलों में जीत दर्ज की है, जबकि पाकिस्तान की टीम केवल 5 ही मैच जीतने में कामयाब रही है. यानी अब तक एशिया कप के इतिहास में भारतीय टीम का पाकिस्तान पर पलड़ा भारी रहा है.

भारत ने 2018 में पाकिस्तान को एशिया कप में 2 बार दी थी शिकस्त

2018 के एशिया कप में भारतीय टीम रोहित शर्मा की कप्तानी में चैंपियन बनी थी और उस सीजन में भारत ने पाकिस्तान को 2 मैचों में हराया था. अगर भारतीय टीम 28 अगस्त को होने वाले मुकाबले में पाकिस्तान को हरा देती है तो यह एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत की जीत की हैट्रिक होगी.

एशिया कप 2022 में भारत-पाकिस्तान के हो सकते हैं तीन मुकाबले

एशिया कप के 15वें सीजन में 6 टीमें खेल रही हैं. भारत और पाकिस्तान को ग्रुप ए में रखा गया है. इस ग्रुप में एक और टीम शामिल होगी, जिसका पता जल्द ही चल जाएगा. दूसरे ग्रुप में श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीमें है. हर ग्रुप से 2 टीमें सुपर-4 में पहुंचेंगी. अगर कोई बड़ा उलटफेर नहीं होता तो भारत और पाकिस्तान आसानी से सुपर-4 में पहुंच जाएंगी.

सुपर-4 की हर टीम को एक-दूसरे से मैच खेलना होगा. यानी कि भारत और पाकिस्तान का दूसरा मुकाबला सुपर-4 के दौरान हो सकता है, जहां से 2 टीमें फाइनल में पहुंचेगी. भारत और पाकिस्तान की टीमें बाकी टीमों की अपेक्षा ज्यादा मजबूत नजर आ रही हैं. तो ऐसे में ये दोनों टीमें फाइनल में पहुंच सकती हैं और अगर ऐसा होता है तो भारत और पाकिस्तान के बीच तीसरा मुकाबला भी देखने को मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.