वनडे क्रिकेट में 10 विकेट से 10 बार जीत दर्ज करने वाली विश्व की इकलौती टीम, देखें टॉप 5 की सूची

भारतीय टीम ने गुरुवार को जिंबाब्वे के विरुद्ध हरारे में खेले गए वनडे मैच में केएल राहुल की कप्तानी में 10 विकेटों से जीत दर्ज की. यह जीत टीम इंडिया के लिए काफी बड़ी रही. भारत के क्रिकेट इतिहास में ऐसा आठवीं बार हुआ है, जब टीम इंडिया ने वनडे में 10 विकेट से जीत दर्ज की हो.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक टीम ऐसी भी है, जिसने 10 बार वनडे में 10 विकेट से जीत दर्ज की है. आइए देखते हैं ऐसा करने वाली विश्व की टॉप-5 टीमों की सूची.

वेस्टइंडीज

वेस्टइंडीज की टीम विश्व की सबसे ज्यादा बार 10 विकेटों से वनडे जीतने वाली टीम है. वेस्टइंडीज ने अब तक 850 वनडे मैच खेले हैं जिसमें से उसे 410 मैचों में जीत नसीब हुई है. इसमें से 10 बार वेस्टइंडीज ने 10 विकेट से मुकाबला अपने नाम किया है.

न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड की टीम सूची में दूसरे नंबर पर आती है. न्यूजीलैंड की टीम ने वनडे में अब तक कुल मिलाकर 783 मैच खेले हैं. इस दौरान उसे 361 मैचों में जीत मिली है. इसमें उसने 9 बार 10 विकेटों से मुकाबला अपने नाम किया.

भारत

इस सूची में भारतीय टीम तीसरे पायदान पर पहुंच गई है. भारतीय टीम वनडे क्रिकेट इतिहास में 1009 मैच खेल चुकी है, जिसमें से उसे 527 मैचों में जीत मिली है. इस दौरान भारत ने 8 बार 10 विकेटों से मुकाबला अपने नाम किया है.

साउथ अफ्रीका

साउथ अफ्रीका की टीम इस सूची में चौथे पायदान पर बनी हुई है. अब तक दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 7 बार 10 विकेटों से वनडे मैच अपने नाम किया है. वह कुल मिलाकर अब तक 644 मैच खेल चुकी है और उसे 393 मैचों में जीत मिली है.

इंग्लैंड और श्रीलंका

ये दोनों टीमें इस सूची में संयुक्त रूप से पांचवें पायदान पर बनी हुई हैं. इन दोनों टीमों ने अब तक वनडे में 6-6 बार 10 विकेटों से वनडे मैच जीता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.