पटना सहित देशभर के लोग बिना परीक्षा इंडियन नेवी में बनें अफसर

भारतीय नौसेना ने 10+2 (बी.टेक) कैडेट एंट्री स्‍कीम के तहत चार वर्षीय बी.टेक पाठ्यक्रम के लिए आवेदन मांगे है. आवेदन प्रक्रिया में चयनित उम्‍मीदवार केरल के एझिमला स्थिति भारतीय नौसेना अकादमी में जनवरी 2022 से शुरू होने जा रहे बैच का हिस्‍सा होंगे. उल्‍लेखनीय है कि नौसेना के इस पाठ्यक्रम के लिए सिर्फ अविवाहित पुरुष ही आवेदन कर सकते हैं.

भारतीय नौसेना ने 10+2 (बी.टेक) कैडेट एंट्री स्‍कीम के तहत एजुकेशन ब्रांच और एग्‍जीक्‍यूटिव और टेक्निकल ब्रांच के लिए आवेदन मांगे हैं. नौसेना ने एजुकेशन ब्रांच के तहत कुल 5 और एग्‍जीक्‍यूटिव एंड टेक्निकल ब्रांच के अंतर्गत कुल 30 वैकेंसी जारी की है यानी जनवरी 2022 में शुरू होने वाले पाठ्यक्रम के लिए दोनों ब्रांच से कुल 35 आवेदकों का चुनाव किया जाएगा. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इंडियन नेवी (Indian Navy) की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 10 अक्टूबर 2021 या उससे पहले तक है. आवेदन की प्रक्रिया 1 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है.

महत्वपूर्ण तिथियां
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रारंभिक तिथि- 01 अक्टूबर 2021
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि- 10 अक्टूबर 2021

भारतीय नौसेना 10 + 2 रिक्ति विवरण
एजुकेशन ब्रांच – 5 पद
एग्जीक्यूटिव और टेक्निकल – 30 पद

आयु सीमा
आवेदक का जन्‍म 2 जुलाई 2002 के बाद और 1 जनवरी 2005 से पहले हुआ होना चाहिए.

शैक्षणिक योग्‍यता
अंग्रेजी में 50%, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित में 70% अंकों के साथ 10 एवं 12वीं कक्षा उत्‍तीर्ण हो.

कैसे करें आवेदन
उम्‍मीदवारों को भर्ती वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर रजिस्‍टर करना होगा. रजिस्‍ट्रेशन के बाद आवेदक अपना ऑनलाइन आवेदन भर सकेंगे. समय की बचत के लिए आवेदक अपनी यूजर प्रोफाइल के अग्रिम रूप से भरकर अपने दस्‍तावेज अपलोड कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.