यूपी-बिहार में अभी नहीं खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, करना होगा इतना इंतजार

यूपी-बिहार (UP-Bihar)नहीं बल्कि पूरा देश का जन-जीवन कोरोना की तीसरी लहर (corona third wave)चलते अस्त-व्यस्त है. कोई क्षेत्र कोरोना के कहर से अछूता नहीं है.

इसलिए स्कूल-कॉलेज में पढ़ने वाले बच्चों की पढ़ाई बाधित हो रही है. राज्य सरकारों ने अपने-अपने हिसाब से स्कूल-कॉलेज खोलने पर प्रतिबंद (School Closed) लगया हुआ है. यूपी,दिल्ली, मध्यप्रदेश, पंजाब सहित तमाम राज्यों में कोरोना मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं, जिसको लेकर सरकार ने अभी फिलहाल स्कूल खोलने का फैसला नहीं किया है. तीसरी लहर का असर कम होने पर ही स्कूल खोलने पर कुछ विचार किया जाएगा. हालाकि इसकी संभावनाएं अभी कम ही हैं. क्योंकि चारों तरफ से आ रही खबरें डरा रही हैं.

Alert: ATM से पैसे निकालते वक्त न करें ये गलती, वरना अकाउंट हो जाएगा खाली

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों भीषण ठंड के चलते प्रदेश शासन ने फिलहाल अभी शैक्षणिक संस्थान बंद रखने के निर्णय को बरकरार रखा है. नए आदेश के तहत स्कूल कालेज समेत सभी शैक्षिक संस्थान अब 23 जनवरी तक बंद रहेंगे. इससे पहले शासन ने प्रदेश में स्कूल-कालेजों को 16 जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया था. अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने रविवार सुबह ट्वीट कर इस संबंध में घोषणा की. उत्तराखंड समेत दूसरे राज्यों में भी 14 जनवरी तक सर्दियों की छुट्टियां कर दी गईं थीं.

बिहार की अगर बात करें तो क्लास 8 तक राज्य के सभी स्कूलों को बंद (Bihar School Closed) करने की घोषणा है. कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए ऑफलाइन कक्षाओं को सुरक्षा प्रतिबंधों के साथ अनुमति है. बिहार में स्कूल 21 जनवरी तक बंद रहेंगे. कक्षा 9 से 12 के लिए 50 फीसद क्षमता के साथ की ऑफलाइन कक्षाओं की अनुमति दी गई है. वहीं प्री-स्कूल कक्षा 1 से 8 के लिए, ऑनलाइन कक्षाएं फिर से शुरू की जाएंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.