बिहार में 12वीं पास युवा घर बैठे ऐसे पा सकेंगे 24 हजार रुपये, जानिए क्या है योजना

यदि आप बिहार (Bihar) के स्थानीय निवासी हैं और 12वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है तो आप मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना (MNSSBY) का लाभ उठा सकते हैं.

इस योजना (SHA Scheme) के तहत स्टूडेंट्स को दो वर्षों के लिए प्रति माह 1 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाती है. यानी कि इस योजना के तहत आप कुल 24 हजार रुपये आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं. आर्थिक रूप से कमजोर (Financially Weak) वर्गों के स्टूडेंट्स के लिए यह बेरोजगारी भत्ता (Unemployment Allowance) बहुत मददगार साबित हो सकता है.

ये है पात्रता (Check Eligibility)
वैसे स्टूडेंट्स, जिन्होंने बिहार में अवस्थित सरकारी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं कक्षा की परीक्षा पास की हो, लेकिन उच्चतर शिक्षा (Higher Education) प्राप्त नहीं किया हो, वे इस योजना के लिए आवेदन करने के योग्य हैं. वहीं, अभ्यर्थियों की आयु 20 वर्ष से 25 वर्ष के बीच निर्धारित है. इसके अलावे, उम्मीदवार को किसी प्रकार का सरकारी या गैर सरकारी नियोजन प्राप्त नहीं होना चाहिए. वहीं, आवेदक को किसी भी अन्य श्रोत से किसी प्रकार का भत्ता, स्कॉलरशिप, स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड, एजुकेशन लोन या किसी प्रकार का सहायता प्राप्त नहीं होना चाहिए. विस्तृत जानकारी के लिए ऑफिशियल पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं.

यहां कर सकेंगे अप्लाई
ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए ऑफिशियल पोर्टल, 7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in पर लॉगइन करना होगा. इसके बाद, होमपेज पर उपलब्ध New Applicant Registration लिंक पर क्लिक करना होगा. अब रजिस्ट्रेन पेज पर मांगी गई जानकारी दर्ज कर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी. इसके बाद आप User Id और Password प्राप्त कर लेंगे. इसके माध्यम से लॉगइन करें और आगे की आवेदन प्रक्रिया पूरी करें. वहीं ऑनलाइन आवेदन करने के बाद, 60 दिनों के भीतर स्टूडेंट्स को संबंधित डीआरसीसी (DRCC) कार्यालय पहुंच कर डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन का कार्य पूरा करना होगा.

वर्ष 2016 में हुई थी इस योजना की शुरुआत
गौरतलब है कि 2 अक्टूबर 2016 को गांधी दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना की शुरुआत की गई थी. 20 से 25 वर्ष के बेराजगार युवाओं को रोजगार तलाशने के दौरान प्रति माह स्वयं सहायता भत्ता देने के लिए इस योजना का संचालन किया जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.