घर में धन वृद्धि के लिए रखें कछुआ, सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक

भारतीय वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) की तरह चीनी वास्तु शास्त्र फेंगशुई भी घर में सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) का प्रतीक माना जाता है. ये घर में सुख-समृद्धि धन का रूप समझा जाता है.

फेंगशुई में कछुआ (Fengshui Tortoise) रखना गुडलक की तरह है. बाजार में फेंगशुई कछुआ (Fengshui Tortoise) कई तरह का मौजूद है. अपनी जरूरत के अनुसार आप फेंगशुई कछुआ खरीद सकते हैं. कछुए को सकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है. फेंगशुई कछुए से जुड़े कुछ ऐसे उपाए हैं, जिससे आप तरक्की की राह पर निकल सकते हैं.

फेंगशुई कछुआ के उपाय लाभ

फेंगशुई के अनुसार घर में या ऑफिस में धातु का कछुआ (Metal Tortoise) रखना अति शुभ माना जाता है. यह घर में सकारात्मकता ऊर्जा लाता है. इसे रखने से परिवार के सदस्य तरक्की की ओर बढ़ते हैं. पीतल, तांबा, चांदी जैसी धातु से बने कछुए को घर में रखा जाता है.

एक मान्यता के अनुसार आप अगर करियर में ग्रोथ (Career Growth) चाहते हैं तो घर की उत्तर दिशा में धातु वाला फेंगशुई कछुआ रखना शुभ माना जाता है. ऐसे में अगर आप चाहें तो काले रंग के कछुए की पेंटिंग भी लगा सकते हैं. इसके साथ अपनी आय में बढ़ोतरी के लिए घर में ऐसा कछुआ रखें, जिसका मुं​​ह खुला हो उसमें एक चीनी सिक्का हो. फेंगशुई में इसे आमदनी बढ़ाने के लिए उपयोगी माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि घर के पूर्व या दक्षिण पूर्व भाग में लकड़ी का कछुआ रखने से धन, दौलत में बढ़ोतरी होती है.

घर के दक्षिण-पश्चिम या उत्तर-पूर्व दिशा में मिट्टी वाला कछुआ रखने से घर में सुख-शांति बनी रहती है. इतना ही नहीं, कार्य में मेहनत अच्छा फल मिलता है. घर में रखा ड्रैगन कछुआ घर से नकारात्मकता को दूर कर सकता है. क्रिस्टल का कछुआ धन-दौलत को बढ़ाने वाला प्रतीक माना जाता है. यह वास्तु दोष दूर करने में सहायक होता है. क्रिस्टल कछुआ आर्थिक स्थिति को बेहतर करने आय में बढ़ोतरी में सहायक है. इसे घर, दुकान या कार्यालय में उत्तर दिशा में अंदर का मुंह कर रखना उत्तम होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.