लखनऊ : यूपी में 4000 पदों पर निकली भर्तियां, नोटिश जारी

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम), उत्तर प्रदेश ने सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) के पद पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आयुष्मान भारत योजना के तहत, उत्तर प्रदेश सरकार ने सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यक्रमों के बेहतर कार्यान्वयन के लिए उप-स्वास्थ्य केंद्रों को स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों (एचडब्ल्यूसी) के रूप में मजबूत करने और बीमारी की रोकथाम और स्वास्थ्य संवर्धन सहित व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा वितरण को सक्षम करने का लक्ष्य बनाया है। यूपी एनएचएम सीएचओ के लिए कुल 4 हजार पदों पर भर्तियां निकलीं हैं। इन पदों पर अनुबंध पर भर्तियां निकाली गई हैं। 

चयनित उम्मीदवारों को उप-स्वास्थ्य केंद्रों के स्तर पर एचडब्ल्यूसी में सीएचओ के रूप में तैनात किया जाएगा ताकि प्राथमिक स्वास्थ्य टीम के साथ समन्वय में काम किया जा सके। उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। इन पदों पर उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upnrhm.gov.in में जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। रिपोर्टों के अनुसार 28 फरवरी, 2022 तक उम्मीदवारों के पास ऑनलाइन आवेदन करने का समय है। हालांकि, आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन की अंतिम तिथि का जिक्र नहीं किया गया है। उम्मीदवार भर्ती से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए लगातार ऑनलाइन वेबसाइट को देख सकते हैं।

 पात्रता मानदंड

  • जिन उम्मीदवारों ने बी.एससी. (नर्सिंग) सामुदायिक स्वास्थ्य में सर्टिफिकेट के एकीकृत पाठ्यक्रम के साथ नर्स (सीसीएचएन) या पोस्ट बेसिक बीएससी (नर्सिंग) पाठ्यक्रम सामुदायिक स्वास्थ्य में प्रमाणपत्र के एक एकीकृत पाठ्यक्रम के साथ किया है वह आवेदन कर सकते हैं।
  • साथ ही शैक्षणिक वर्ष 2020 से नर्सों  (सीसीएचएन) के लिए और भारतीय नर्सिंग परिषद / राज्य नर्सिंग परिषद से मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम में पढ़ाई की है। वह इस भर्ती के तहत आवेदन करने के पात्र होंगे।
  • यूपी नर्स और मिडवाइव्स काउंसिल में नर्सों और दाइयों के रूप में पंजीकृत हैं। यदि पंजीकरण प्रमाण पत्र उपलब्ध नहीं है, तो उम्मीदवारों को आवेदन पत्र के साथ विधिवत स्व-सत्यापित पंजीकरण पर्ची की एक प्रति संलग्न करनी होगी।

 आयु सीमा

इस भर्ती प्रक्रिया के लिए उम्मीदवारों की आयु 35 वर्ष निर्धारित की गई है।

 चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा।

 इतना मिलेगा वेतन

यूपी एनएचएम सीएचओ भर्ती के लिए उम्मीदवारों को 20,500 रुपये प्रति महीना वेतन मिलेगा और 15,000 रुपये प्रति महीना प्रदर्शन-आधारित प्रोत्साहन (पीबीआई) के रूप में वेतन मिलेगा।

ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upnrhm.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर यूपी एनएचएम सीएचओ भर्ती के उपलब्ध लिंक पर क्लिक करें।
  • भर्ती विवरण को अच्छी तरह से पढ़ें।
  • अब भर्ती के लिए पंजीकरण करें।
  • लॉग इन पर जाकर अपनी जानकारियों को दर्ज करें।
  • अब आवेदन पत्र को ऑनलाइन जमा करें।
  • आवेदन पत्र को डाउनलोड करें और उसका प्रिंट आउट निकाल लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.