मूंछे रखने पर सस्पेंड किए गए कांस्टेबल राकेश राणा हुए बहाल, जानिए क्या है पूरा मामला

मध्य प्रदेश पुलिस के मूंछ वाले सिपाही राकेश राणा के पुलिस मुख्यालय ने बहाली आदेश जारी कर दिए हैं। गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के हस्तक्षेप के बाद राणा का सस्पेंशन कैंसिल हुआ। दो दिन तक मचे बवाल के बाद पीएचक्यू ने दोपहर बाद आदेश जारी किया है।

बहाली के बाद राणा ने कहा कि अधिकारी को लगा होगा कि कहीं न कहीं कोई गलती हुई है और कहाकि मूंछ रखना कोई गलत बात नहीं है। गौरतलब है कि इस मामले को लेकर सोशल मीडिया पर भी काफी गहमागहमी मची हुई थी।

देश का पालन नहीं करने पर निलंबित कर दिया गया था

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी और कहा कि उसे निलंबित करने का आदेश सक्षम अधिकारी द्वारा नहीं दिया गया था। सहायक महानिरीक्षक प्रशांत शर्मा (सहकारिता धोखाधड़ी और लोक सेवा गारंटी) के आदेशानुसार पुलिस की मोटर परिवहन शाखा में चालक के पद पर तैनात सिपाही राकेश राणा को अपने वरिष्ठ अधिकारी के आदेश का पालन नहीं करने पर निलंबित कर दिया गया था ।

राणा अपनी लंबी मूंछ और बाल लंबे रखने पर अड़े थे

शर्मा ने रविवार को कहा था कि राणा अपनी लंबी मूंछ और बाल लंबे रखने पर अड़े थे और यह दोनों किसी वर्दीधारी के मानदंडों के अनुरूप नहीं है, जिसके कारण राणा को अनुशासनात्मक कार्रवाई के तहत निलंबित किया गया। मध्यप्रदेश पुलिस मुख्यालय के उपमहानिरीक्षक (कार्मिक) द्वारा सोमवार को जारी आदेश में कहा गया है कि निलंबन आदेश तत्काल प्रभाव से रद्द किया जा रहा है क्योंकि यह सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी नहीं किया गया था।

इस संबंध में पूछे जाने पर प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने पत्रकारों से कहा कि उन्होंने इस मामले में शामिल अधिकारियों और आरक्षकों को बुलाया है। मध्यप्रदेश पुलिस के विशेष महानिदेशक (सहकारिता धोखाधड़ी और लोक सेवा गारंटी अनुभाग) के चालक के रुप में राणा तैनात थे। उन्होंने रविवार को पत्रकारों से कहा था कि वह लंबी मूंछ रखना चाहेंगे क्योंकि यह आत्म सम्मान का मामला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.