देहरादून : उत्तराखंड में सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्तियां, नोटिश जारी

उत्तराखंड पुलिस में सरकारी नौकरीकी तलाश कर रहे युवाओं के लिए बहुत अच्छा मौका सामने आया है. उत्तराखंड सबोर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन (UKSSSC) की ओर से सब इंस्पेक्टर समेत कई पदों पर बंपर वैकेंसी जारी हुई है. इस वैकेंसी (UKSSSC SI Recruitment 2022) के तहत कुल 493 पदों पर भर्तियां की जाएंगी.

उत्तराखंड अधीनस्थ चयन आयोग (Uttarakhand Subordinate Service Selection Commission) ने सब-इंस्पेक्टर (सिविल पुलिस / इंटेलिजेंस), गुलमनायक (पुरुष) (पीएसी / आईआरबी), फायर ऑफिसर और चीफ कॉन्स्टेबल (पुलिस टेलीकॉम) के पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 8, 10 जनवरी से शुरू होगी.

महत्वपूर्ण तारीखें

आवेदन की शुरुआती तारीख – 08, 10 जनवरी 2022 आवेदन की आखिरी तारीख – 21, 23 फरवरी 2022

ऐसे करें आवेदन

  • ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सबसे पहले बीएसएफ की ऑफिशियल वेबसाइट sssc.uk.gov.in पर जाना होगा.
  • वेबसाइट की होम पेज पर Recruitment Information के लिंक पर जाएं.
  • अब Application form for post के लिंक पर क्लिक करें.
  • अगले पेज पर Apply Here की ऑप्शन पर जाएं.
  • मांगी गई डिटेल भरकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें.
  • रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं.

वैकेंसी डिटेल्स

सब-इंस्पेक्टर (सिविल पुलिस) – 65 पद एसआई – 43 पद गुलमायनक – 89 पद फायर ऑफिसर – 24 पद कॉन्स्टेबल – 272 पद

शैक्षणिक योग्यता

इस वैकेंसी के लिए जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, सब-इंस्पेक्टर, फायर ऑफिसर, गुलमायनक- किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होनी चाहिए. वहीं कॉन्स्टेबल के लिए फिजिक्स, मैथ्स और इंग्लिश के साथ इंटरमीडिएट या रेडियो प्रौद्योगिकी, कंप्यूटर प्रौद्योगिकी, आईटी में डिप्लोमा जरूरी है.

चयन प्रक्रिया

इन पदों (UKSSSC Recruitment 2022) पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा. लिखित परीक्षा बहुविकल्पीय (MCQs) के साथ वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी और 2 घंटे की अवधि के लिए होगी. प्रश्न पत्र 100 अंकों का होने वाला है.

सैलरी डिटेल्स

सब-इंस्पेक्टर, गुल्मनायक, फायर ऑफिसर के पद पर 44,900 रुपए से 1,42,400 रुपए प्रति महीना वेतन मिलेगा. वहीं कॉन्स्टेबल के पद पर 25,500 रुपये से 81,100 रुपए प्रति महीना वेतन मिलेगा. कॉन्स्टेबल और फायरमैन के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 3 जनवरी 2022 से शुरू हो गई है. इसमें (UKSSSC Constable Recruitment 2022) ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को 16 फरवरी 2022 तक का समय दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.