पटना, मुजफ्फरपुर, बक्सर, मुंगेर, नालंदा समेत 20 जिलों में स्कूल बंद

भागलपुर जिले में ठंड को देखते हुए सभी सरकारी और गैरसरकारी स्कूल बंद कर दिए गए हैं। इससे कक्षा आठ तक के छात्र-छात्राओं को ही इससे मिली है। आठ जनवरी तक वर्ग आठ तक के छात्र-छात्राओं को स्‍कूल में छुट्टी कर दी गई है। हालांकि‍ कक्षा नौ और इससे उपर  के छात्र-छात्राओं का पठन-पाठन सुबह 10 से दो बजे तक कर जारी रहेगा। डीएम सुब्रत सेन स्कूल बंद करने का निर्देश जारी किया है।

जिलाधिकारी द्वारा जारी पत्र के अनुसार यह निर्देश भागलपुर जिले के सभी शिक्षण संस्‍थानों के लिए है। सरकारी और निजी दोनों के लिए यह आदेश जारी किया गया है। इसी प्रतिलिपि सभी को भेज दी गई है। संबंधित स्‍कूलों से भी छात्र-छात्राओं के अभिभवकों को स्‍कूल बंद होने का मैसेज भेजा जा रहा है। इसके अलावा बिहार राज्‍य के पूर्व बिहार, सीमांचल और कोसी के जिलों में भी सरकारी और निजी स्‍कूलों को बंद  कर दिया गया है।   

जमुई में 10 जनवरी तक स्थगित रहेगा वर्ग एक से 8 वर्ग के बच्चों का शिक्षण कार्य

जमुई। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने शीतलहर को देखते हुए 4 जनवरी से 10 जनवरी तक जिले के सभी सरकारी, गैर सरकारी प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों में वर्ग एक से 8 तक के छात्र छात्राओं का शिक्षण कार्य स्थगित करने का निर्देश दिया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा जारी निर्देश के अनुसार जिले के सभी सरकारी एवं निजी विद्यालयों में कक्षा आठ तक के बच्चे विद्यालय नहीं आएंगे, जबकि विद्यालय में शिक्षक एवं शिक्षिकाएं उपस्थित रहकर विद्यालय में गैर शैक्षणिक कार्यों का निष्पादन करेंगे। जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा जारी निर्देश के क्रियान्वयन को लेकर जिले के सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापक, प्रभारी प्रधानाध्यापक, प्राचार्य सरकारी एवं गैर सरकारी प्राथमिक एवं मध्य विद्यालय सहित जिले के सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी शिक्षा विभाग को सूचना उपलब्ध कराते हुए आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

कटिहार में ठंड और शीतलहर को देखते हुए कक्षा एक से आठ तक सरकारी और निजी विद्यालय बंंद रखने का आदेश जिलाधिकारी ने जारी किया है। स्कूल चार जनवरी से आठ जनवरी तक बंद रहेगा। हालांकि मधेपुरा में अब तक विद्यालय बंद करने की घोषणा नहीं की गई है।

लखीसराय के जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह ने रविवार की शाम पत्र जारी किया था। तीन जनवरी सोमवार से लेकर आठ जनवरी तक के लिए निजी एवं सरकारी विद्यलयों की कक्षा एक से आठ की शैक्षणिक गतिविधियों पर रोक लगा दिया गया है। लखीसराय में काफी कनकनी और ठंड है। सोमवार को तापमान 25-7 डिग्री सेल्सियस रहा।

मुंगेर में ठंड को लेकर डीएम ने लिया फैसला

मुंगेर जिले में शीतलहर और कड़ाके की ठंड के बीच स्कूली बच्चों की सेहत को ध्यान में रखकर मुंगेर जिलाधिकारी ने बड़ा निर्णय लिया है। जिलाधिकारी नवीन कुमार ने बच्चों के स्वास्थ्य की दृष्टिकोण से कक्षा आठ तक की स्कूलों में पठन-पाठन बंद करने का निर्णय लिया है। तीन से आठ जनवरी तक इन वर्ग के बच्चों की पढ़ाई नहीं होगी। यह व्यवस्था जिले के निजी और सरकारी स्कूलों में लागू होंगे। सरकारी स्कूलों में सिर्फ शैक्षणिक कार्य बंद होंगे शिक्षक और कर्मचारी सामान्य दिनों की तरह पहुंचेंगे। रविवार की देर रात जिलाधिकारी ने इसकी अधिसूचना जारी की है। जिलाधिकारी की ओर से जारी निर्देश के बाद जिले के सभी निजी और प्राइवेट स्कूल को इस निर्देश का पालन करना अति आवश्यक होगा।

बढ़ते शीतलहर के कारण सहरसा के जिलाधिकारी कौशल कुमार ने जिले में आठ जनवरी तक सभी सरकारी एवं निजी विद्यालयों को बंद रखने का आदेश जारी कर दिया है। डीएम ने अपने आदेश में कहा है कि तापमान में लगातार हो रहे गिरावट के कारण शीतलहर की स्थिति उत्पन्न हो गई है। अत्यधिक ठंड पडऩे के कारण बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पडऩे की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। जिले के सभी सरकारी एवं निजी विद्यालय (आंगनबाड़ी केंद्र स्कूल समेत) कक्षा कक्षा आठ तक के सभी शैक्षणिक गतिविधियों को आठ जनवरी तक प्रतिबंधित कर दिया है। डीएम ने सदर एवं सिमरीबख्तियारपुर के एसडीओ व एसडीपीओ, सभी बीडीओ, सीओ व थानाध्यक्ष को उक्त निदेश का अक्षरश: अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.