अब 31 लाख लोगों के खाते में इस महीने पहुंचेगा 2-2 लाख रू

केंद्र सरकार (Central Govt) के कर्मचारियों लिए एक बड़ी खुशखबरी है. जिसे सुनने के बाद हर कोई हैरान होने वाला है. केंद्र सरकार (Central Govt)अपने 31 लाख या इससे ज्यादा कर्मचारियों को नए साल पर तोहफा दे सकती है.

वहीं केंद्र सरकार (Central Govt) ने महंगगाई भत्ते को भी दे सकती है. जो डीए एरियर 18 महीने से अभी तक नहीं दिए गए थे सरकार अब उसको भी देने की तैयारी में हैं. अगर ऐसा होता है तो आने वाले दिनों में केंद्रीय कर्मचारियों (Central Govt Employees) को एक बार में दो लाख रुपये से अधिक की मोटी रकम हाथ लग सकती है.

आपको बता दें, सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक, एक मार्च 2019 को केंद्र सरकार के कर्मचारियों की संख्या 31.43 लाख थी. कोरोना के चलते डीए का भुगतान 18 महीने से नहीं किया गया था. हालीही के खबरों की मानें तो केंद्र सरकार इन कर्मचारियों के 18 महीने के पेंडिंग डीए (Pending DA) को इसी महीने दे सकती है. अगर 18 महीने का पेंडिंग डीए भुगतान किया गया तो कई कर्मचारियों को एक बार में दो लाख रुपये से भी ज्यादा मिलने वाले हैं. खबरों की मानें तो इस बारे में सेंट्रल कैबिनेट (Central Cabinet) की अगली बैठक में फैसला लिया जा सकता है. इस बैठक में डीए डीआर (DR) को बढ़ाने का भी फैसला हो सकता है. इसके अलावा कंपनशेसन बढ़ाने की भी तैयारी है. आपको बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में डीए डीआर को 17 फीसदी से बढ़ाकर 31 फीसदी कर दिया था. उल्लेखनीय है कि महंगाई को बेअसर करने के लिए केंद्र सरकार के कर्मचारियों पेंशनभोगी (Pensioners) पूर्व कर्मचारियों को साल में दो बार डीए-डीआर की बढ़ोतरी का फायदा दिया जाता है. अगर आने वाली बैठक में 18 महीने का एरियर क्लियर करने का फैसला लिया गया तो लेवल-1 कर्मचारियों को 11,880 रुपये से लेकर 37,554 इसी तरह लेवल-13 कर्मचारियों को एक बार में 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये तक मिल सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.