मनी प्लांट लगाने के बाद भी नहीं बदल रहे आपके दिन, ये हो सकती है वजह

कुछ पौधों को घर में लगाना शुभ माना जाता है. मान्यता है कि कुछ पौधों को लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचालन होता है और आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है. वास्तु के अनुसार घर में कुछ पौधों को लगाने से खुशहाली लाते हैं और पैसों की बारिश करते हैं. या यूं कह लें कि कुछ पौधे घर में लगाने से मां लक्ष्मी (lord Lakshmi) का वास होता है. इनमें से एक मनी प्लांट (Money Plant) भी है. मनी प्लांट लकी पौधों (Lucky Plant) में से एक है.

कहते हैं कि घर में मनी प्लांट (Money Plant) लगाने से आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है. मनी प्लांट अपने नाम की ही तरह असर दिखाता है. लेकिन कई बार मनी प्लांट लगाने के बाद भी पैसों की तंगी दूर नहीं हो रही, तो इसके पीछे कुछ कारण जिम्मेदार हो सकते हैं. वास्तु के अनुसार जानें मनी प्लांट लगाने के नियम (Money PLant Rules).

मनी प्‍लांट लगाते समय रखें इन बातों का ध्यान (Money Plant Niyam)

घर में पैसों की समस्या को दूर करने के लिए मनी प्लांट को लगा लेना ही काफी नहीं होती. बल्कि इसके लिए कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखना भी जरूरी है. अन्यथा इसे लगाने का कोई फायदा नहीं होता.

– मनी प्‍लांट को सही दिशा (Right Direction For Money Plant) में लगाने से ही शुभ फल की प्राप्ति होती है. वास्‍तु के मुताबिक दक्षिण पूर्व का मध्य स्थान पर मनी प्लांट लगाना चाहिए. इसे आग्‍नेय कोण भी कहा जाता है. कहते हैं कि इस दिशा में मनी प्‍लांट (Money Plant Benefits) लगाने से सबसे ज्‍यादा फायदा होता है.

– वास्तु के अनुसार मनी प्‍लांट (Money Plant) को छत, बालकनी या लॉन में लगाने से फायदा नहीं होता. कहते हैं कि मनी प्‍लांट के शुभ प्रभावों के लिए घर के अंदर लगाना चाहिए. तभी घर में सुख-समृद्धि का वास होता है

– वास्तु के अनुसार मनी प्‍लांट (Money Plant) को गमले की जगह हरे या नीले रंग की बोतल में लगाएं. हरे रंग को उन्‍नति का प्रतीक माना जाता है. और इससे सकारात्‍मक प्रभाव कई गुना बढ़ जाता है. वैसे इसे मिट्टी के गमले में लगाने पर भी शुभ लाभ होता है.

– घर में मनी प्लांट सुख जाने पर तुंरत हटा दें वरना ये गरीबी को बुलावा देता है.

– मनी प्लांट की बेल को हमेशा ऊपर की ओर चढ़ाएं. मनी प्लांट की बेल का नीचे की ओर आना अशुभ माना जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.