पैन कार्ड-आधार लिंक है या नहीं ऐसे करें पता, इसकी आखिरी तारीख भी जान लें

आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड से लिंक है या नहीं, ये आपको पता होना चाहिए वरना आप आने वाले दिनों में बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं. अगर आप इस बात को लेकर कंफ्यूज हैं कि आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है या नहीं, तो आप बहुत ही आसानी से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट से पता लगा सकते हैं.

चलिए जानते हैं पूरे प्रोसेस के बारे में.

ये है प्रोसेस-

1. सबसे पहले आपको www.incometaxgov.in पर जाना होगा.

2. इसके बाद आप Our Service पर क्लिक करें, वहां आपको Link Aadhaar का ऑप्शन नजर आएगा.

3. अब आप Link Aadhaar Know About Aadhaar Pan Linking Status विकल्प पर जाएं.

4. इसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा वहां आप अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड की डिटेल्स लिखें.

5. एक बार पूरी जानकारी देने के पश्चात ‘View Link Aadhaar Status’ पर क्लिक करें.

6. इसके बाद आपको पता चल जाएगा कि आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है या नहीं.

SMS के माध्यम से भी कर सकते हैं चेक

आधार और पैन कार्ड की लिंकिंग चेक करने के लिए यूजर्स UIDPAN<12 Digit Aadhaar Number>10 Digit Permanent Account Number> लिखकर 567678 या 56161 पर एक SMS भेज सकते हैं. यदि लिंकिंग हो चुकी होगी तो आपकी स्क्रीन पर दिखेगा “Aadhaar…is already associated with PAN.

31 मार्च 2022 तक कर सकते है आधार से पैन कार्ड को लिंक

सरकार के नियमों के मुताबिक आपको अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को 31 मार्च 2022 तक लिंक करना होगा. अगर आप इस दिन तक ये काम नहीं करते हैं तो उसके बाद आपको भारी जुर्माने का भुगतान करना पड़ सकता है व साथ ही आप पर कड़ी कार्रवाई भी की जा सकती है.

इस तरह पैन को आधार से कर सकते हैं लिंक

यूजर बहुत ही आसानी से 567678 या 56161 पर ऐसा मत भेज कर अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कर सकते हैं. पैन को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए यूजर को UIDPAN <स्पेस> <12 अंक आधार> <स्पेस> <10 पंख टाइप करके एक ऐसा मत भेजना होगा. उदाहरण के लिए: UIDPAN 0000011112222 AAPA 7777Q. उपरोक्त नंबरों पर एसएमएस भेजने के बाद आपका आधार नंबर और पैन नंबर दोनों आपस में जोड़ दिए जाएंगे यदि आपका नाम और जन्मतिथि दोनों दस्तावेजों में समान है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.