लखनऊ, मेरठ सहित सभी जिले के लोग बनाये ई-श्रम कार्ड, मिलेगा 2 लाख का बीमा

लखनऊ, मेरठ सहित सभी जिले के वैसे लोग जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं वो लोग ई-श्रम कार्ड बनवा लें। क्यों की इस कार्ड के बनवाने के बाद आपको कई तरह की सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा। साथ ही साथ आप 2 लाख रुपये तक मुफ्त बिमा का लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं।

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक अबतक देशभर में 15 करोड़ असंगठित कामगार ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करा चुके हैं। इसलिए आप भी जल्द से जल्द इस पोर्टल पर जा कर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें।

क्या मिलेगा फायदा : उत्तर प्रदेश के लोगों को योगी सरकार मार्च 2022 तक 500-500 रुपये सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करेगी। वहीं आपको 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा दिया जाएगा। दुर्घटना का शिकार होने पर मृत्यु या फिर पूर्ण विकलांगता की स्थिति में 2 लाख रुपये की राशि दी जाएगी।

कैसे करें आवेदन : ई-श्रम कार्ड के लिए आप खुद भी ई-श्रम पोर्टल https://eshram.gov.in/ पर जा कर ऑनलाइन के द्वारा जिस्ट्रेशन कर सकते हैं। लेकिन अगर आप खुद रजिस्ट्रेशन नहीं कर पा रहे हैं तो आप कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं। आपके पास आधार कार्ड, बैंक खाता और मोबाइल नंबर होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.