गोरखपुर, लखनऊ, देवरिया सहित सभी जिलों में 14 जनवरी तक स्कूल बंद

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग ने प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में 31 दिसंबर से शीतकालीन अवकाश (UP Winter Vacation 2021-22) की घोषणा कर दी है. जारी आदेश के मुताबिक प्रदेश में स्कूल 14 जनवरी तक बंद रहेंगे. उत्तर प्रदेश में यह पहली बार है, जब स्कूलों में शीतकालीन अवकाश (UP School Winter Vacation) की घोषणा हुई है.

यूपी शिक्षा परिषद की ओर से जारी कैलेंडर (Uttar Pradesh School Holidays Calendar) के अनुसार, स्कूलों में 31 दिसंबर 2021 से 14 जनवरी 2022 तक शीतकालीन अवकाश (UP School Winter Vacation) होगा. हालांकि, यूपी में कल यानी 31 दिसंबर से सभी प्राइमरी स्कूल, उच्च प्राथमिक और जूनियर हाई स्कूल बंद रहेंगे.

2022 में छुट्टियों का कैलेंडर जारी

राज्य सरकार ने सरकारी छुट्टियों का वार्षिक कैलेंडर भी जारी कर दिया है. छात्र इसकी जानकारी नए कैलेंडर से चेक कर सकते हैं. छुट्टियों की पूरी डिटेल्स वार्षिक कैलेंडर में दिया गया है. जारी कैलेंडर के अनुसार वर्ष 2022 में उत्तर प्रदेश के माध्यमिक स्तर के विद्यालयों में 237 दिन की शिक्षा होगी. इसके अलावा, 113 दिन की छुट्टी (रविवार) होगी और बोर्ड परीक्षाओं के लिए भी लगभग 15 दिन निर्धारित किए गए हैं.

पहली बार शीतकालीन अवकाश

उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग के इतिहास में यह पहली है, जब स्कूलों में शीतकालीन अवकाश की घोषणा की गई है. प्रदेश में इससे पहले शीतकालीन अवकाश की घोषणा जिलाधिकारी के आदेश पर अलग जिलों में या फिर राज्य स्तर से ठंड बढ़ने पर अवकाश किया जाता रहा है. लेकिन इस बार शिक्षा विभाग ने शीतकालीन अवकाश की अलग से घोषणा की है. जिला मजिस्ट्रेट के पास सरकारी स्कूलों के लिए दो अतिरिक्त स्थानीय छुट्टी देने का अधिकार है, ऐसा करने के लिए डीएम के अलावा कोई अन्य अधिकारी निर्धारित नहीं है.

प्राथमिक और उच्च प्राथमिक और जूनियर हाई स्कूल के लिए आधिकारिक अवकाश कैलेंडर निदेशक विनय कुमार पांडेय द्वारा जारी किया गया. राज्य में बेहतर शैक्षणिक माहौल बनाने के लिए विद्यालयों के खुलने और बंद होने और ग्रीष्म के साथ ही शीतकालीन अवकाश का भी प्रावधान किया जाने का प्रस्ताव रखा गया था. इस पत्र का संज्ञान लेते हुए योगी सरकार की तरफ से शीतकालीन अवकाश (UP School Winter Vacation) देने का फैसला लिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.