बिहार में जमीन दाखिल खारिज कराने का झंझट खत्म, अंचल आफिस में हर गुरुवार को लगेगा शिविर

 

दाखिल खारिज के लिए अंचलों में हर गुरुवार को लगेगा शिविर : पटना जिले के सभी अंचलाें में हर गुरुवार को कैंप लगाकर दाखिल खारिज के मामलों का निष्पादन हाेगा। यह निर्देश डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने बुधवार काे आंतरिक संसाधन एवं राजस्व की बैठक के दाैरान दिया। डीएम ने सभी संबंधित अधिकारियों को राजस्व वसूली में तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्हाेंने दाखिल खारिज के मामलों के निष्पादन के लिए विशेष अभियान चलाने और 21 दिन से अधिक अाैर 63 दिन से अधिक के मामलों का एक सप्ताह के अंदर निष्पादन करने काे कहा।

डीएम ने सभी भूमि सुधार उप समाहर्ता को अपने क्षेत्रांतर्गत अंचल के दाखिल खारिज की समीक्षा करने अाैर प्रगति लाने का निर्देश दिया। सरकारी निर्देश के अनुरूप हल्का कर्मचारी के पास नहीं, बल्कि संबंधित अंचलाधिकारी के पास पंजी रहेगी। इस आदेश का अनुपालन सुनिश्चित कराने काे कहा। प्रत्येक शनिवार को थाने में अंचलाधिकारी अाैर थानाध्यक्ष को बैठक करने के साथ भूमि विवाद के मामले का निष्पादन करने का निर्देश दिया। समीक्षा में पाया गया कि परिवहन विभाग की 393 करोड़ राजस्व वसूली के लक्ष्य के विरुद्ध 317 करोड़ की उपलब्धि रही।

निबंधन विभाग द्वारा 988 करोड़ के लक्ष्य के विरुद्ध 587 करोड़ की उपलब्धि हासिल की गई। डीएम ने जिला खनन पदाधिकारी को ईंटभट्ठा में से कितने डिफॉल्टर हैं और कितने पर कार्रवाई हुई, इसकी विस्तृत रिपोर्ट देने काे कहा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.