MP News: डिजिटल इंडिया के बढ़ते कदम, 272 स्टेशनों में मुफ्त वाई फाई इंटरनेट की सुविधा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने में जबलपुर का पश्चिम मध्य रेल सबसे आगे है. पश्चिम मध्य रेलवे ने अपने क्षेत्र के 272 स्टेशनों में हाई स्पीड वाई-फाई इंटरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा उपलब्ध कराई है. इसके लिए पश्चिम मध्य रेलवे में लगभग 3000 रूट किलोमीटर में ऑप्टिकल फाइबर केबल (ओएफसी) लगा दी गई है.

पश्चिम मध्य रेल के सीपीआरओ राहुल जयपुरियार के मुताबिक जबलपुर मंडल के 98 स्टेशन, भोपाल मंडल के 87 स्टेशन एवं कोटा मंडल के 87 स्टेशन पर हाई स्पीड वाई-फाई सुविधा उपलब्ध करा दी गई है. इन स्टेशनों के वाई-फाई सुविधा के उपयोगकर्ताओं संख्या में भी लगातार वृद्धि हो रही है. पश्चिम मध्य रेल के प्रमुख स्टेशनों भोपाल, रानी कमलापति, इटारसी, जबलपुर, कोटा, भरतपुर सहित तमाम स्टेशनों में यात्रियों को उत्कृष्ट कनेक्टिविटी और निर्बाध डेटा एक्सेस की सुविधा मिल रही है जिसकी तारीफ यात्री भी कर रहे है.

इंटरनेट तक सीमित पहुंच वाले दूरस्थ स्थानों के छात्र, विशेष रूप से यूपीएससी, आरआरबी, आरआरसी और एसएससी की तैयारी कर रहे उम्मीदवार स्टेशन में मुफ्त वाई-फाई सुविधा का उपयोग करते हैं. यात्री इस सुविधा का उपयोग अपने निजी उपकरणों पर मनोरंजन का लाभ उठाने के लिए भी कर रहे हैं.

30 मिनट तक मुफ्त चलेगा वाई फाई

रेलवायर वाई-फाई सुविधा उपयोगकर्ता के अनुकूल है. कनेक्शन चालू करने के लिए यात्रियों को वाई-फाई विकल्पों को स्कैन करना होगा और रेलवायर चुनना होगा. एक बार जब ब्राउज़र उपयोगकर्ता को रेलवायर पोर्टल पर ले जाता है, तो वह एक मोबाइल नंबर मांगेगा जिस पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा. एक बार कनेक्ट होने के बाद, वाई-फाई कनेक्शन 30 मिनट तक मुफ्त चलेगा. इससे रेल यात्रियों को रेलवे की जानकारी से जुड़े रहने और अपडेट रहने में मदद मिलती है. इस महत्वपूर्ण डिजिटल इंडिया पहल को लागू करने की जिम्मेदारी रेलटेल को सौंपी गई है. पश्चिम मध्य रेल के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने रेलटेल के साथ सामंजस्य स्थापित करते हुए अत्याधुनिक सार्वजनिक वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराई है. इसमें दूरदराज के गांवों में स्थित छोटे स्टेशन भी शामिल हैं.

ले सकते हैं ये प्लान

यात्रीगण स्टेशनों पर इस सुविधा का उपयोग कर हाई डेफिनिशन (एचडी) वीडियो स्ट्रीमिंग, मूवी, गाने, गेम डाउनलोड और अपने कार्यालय का कार्य भी ऑनलाइन कर सकते हैं. वाई-फाई हर दिन 1 एमबीपीएस की गति से पहले 30 मिनट के उपयोग के लिए निःशुल्क है. वाई-फाई सुविधा को और अधिक तेज गति से उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ता को मामूली शुल्क देकर उच्च गति वाला प्लान चुनना होगा. रुपये 10/दिन (5 जीबी @ 34 एमबीपीएस के लिए) से रुपये 75/30 दिन (60 जीबी @ 34 एमबीपीएस के लिए) + जीएसटी का प्लान उपलब्ध है. ऑनलाइन प्लान खरीदने के लिए नेट बैंकिंग, वॉलेट, क्रेडिट कार्ड जैसे कई भुगतान विकल्पों का उपयोग किया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.