पड़ोस में बीस रुपए महंगा हुआ पेट्रोल, 177 रुपए प्रत‍ि लीटर, भारत से मदद की गुहार

ईंधन महंगा होने का संकट सिर्फ भारत में ही लोग नहीं झेल रहे हैं, पड़ोस के देश श्रीलंका में भी हालत काफी बुरी है। वहां इस समय पेट्रोल की कीमत 177 रुपये और डीजल 121 रुपये प्रति लीटर है।

इसकी वजह से आम लोग काफी परेशानी में रह रहे हैं। पड़ोसी देश में महंगाई का आलम यह है कि वहां की सरकार के पास आयातों का बिल चुकाने के लिए विदेशी मुद्रा न के बराबर बची है। अब वे भारत से मदद की गुहार लगा रहे हैं।

श्रीलंका की सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनी और इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की स्थानीय सहायक इकाई ने देश में विदेशी मुद्रा भंडार के गंभीर संकट के बीच पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ा दी हैं। दूसरी ओर सरकार ने कहा है कि भारत और ओमान के साथ ईंधन खरीद के लिए ऋण सहायता पर बातचीत की जा रही है

सरकारी सीलोन पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (सीपीसी) ने सरकार से कीमतों में बढ़ोतरी की मांग की थी। हालांकि, सरकार ने उन्हें अक्टूबर के बाद से अब तक ईंधन की कीमतें बढ़ाने की अनुमति नहीं दी थी। ताजा फैसले में सीपीसी ने पेट्रोल की कीमत में 20 रुपये और डीजल की कीमत में 10 रुपये की बढ़ोतरी की है। अब वहां पेट्रोल 177 रुपये और डीजल 121 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है।

श्रीलंका इस समय एक गंभीर विदेशी मुद्रा संकट का सामना कर रहा है। श्रीलंका में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की सहायक कंपनी लंका आईओसी (LIOC) का पेट्रोल 95 ऑक्टेन सीपीसी से तीन रुपये महंगा होगा। श्रीलंका में विदेशी मुद्रा संकट की हालत यह है कि दिसंबर की शुरुआत में सिर्फ एक महीने के आयात के लिए मुद्रा थी। नवंबर में, डॉलर के संकट के कारण द्वीपीय राष्ट्र की एकमात्र रिफाइनरी को बंद करने का आदेश दिया गया था। सरकार ने इसके बजाय तैयार पेट्रोलियम उत्पादों के आयात का विकल्प चुना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.