पटना : बिहार होम गार्ड्स भर्ती के लिए PET नोटिफिकेशन जारी

सेन्ट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल नें बिहार होम गार्ड्स भर्ती परीक्षा के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है. बिहार होम गार्ड्स भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाकर शेड्यूल चेक कर सकते हैं. होमगार्ड के चयन के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) का आयोजन 7 फरवरी 2022 से शुरू होगा. जबकि परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड  17 जनवरी 2022 को CSBC की आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जारी किए जाएंगे.

एडमिट कार्ड करें डाउनलोड 
एडमिट कार्ड जारी होने के बाद अभ्यर्थी अपनी लॉगिन डिटेल के साथ इसे डाउनलोड कर सकते हैं. वहीं ऐसे अभ्यर्थी जो किसी कारण से एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर पा रहे होंगे वो 3 और 4 फरवरी को ऑफिस टाइम में केंद्रीय चयन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल के कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं. जो उम्मीदवार एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं वे 3 और 4 फरवरी को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक सीएसबीसी से संपर्क कर सकते हैं.

जो अभ्यर्थी लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं, उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) में भाग लेना होगा. इसके बाद अभ्यर्थियों की फाइनल मेरिट लिस्ट (Merit List) तैयार की जाएगी. मेरिट लिस्ट में चयनित उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा.

जानें इन बातों को 
CSBC ने COVID-19 संबंधित सुरक्षा दिशानिर्देश भी जारी किए हैं और उम्मीदवारों से परीक्षा के दिन उनका सख्ती से पालन करने को कहा है. CSBC निषेधाज्ञा कांस्टेबल पद के 365 रिक्त पदों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहा है. इस भर्ती अभियान के लिए आवेदन पत्र सीएसबीसी की आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर उपलब्ध हैं. आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 18 जनवरी, 2022 है.

15 अप्रैल को घोषित हुए थे लिखित परीक्षा के रिजल्ट
बिहार होमगार्ड कॉन्स्टेबल भर्ती लिखित परीक्षा का आयोजन 24 जनवरी 2021 को किया गया था. हालांकि, इससे पूर्व परीक्षा 18 अक्टूबर 2020 को आयोजित की जानी थी. लेकिन, बिहार विधानसभा चुनाव के कारण परीक्षा केंद्र (Exam Centre) उपलब्ध न होने की वजह से परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था. लिखित परीक्षा के नतीजे 15 अप्रैल 2021 को घोषित किए गए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.