CM योगी का बड़ा ऐलान- प्रधानों का बढ़ा वेतन, ग्राम पंचायत सदस्यों को मिलेगा मानदेय

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को ग्राम पंचायत सम्मेलन में बड़ी घोषणाएं की हैं. उन्होंने कहा कि अब ग्राम पंचायत सदस्यों को मानदेय मिलेगा, 100 रुपये प्रति बैठक मिलेगा, वर्ष में 12 बैठक करवानी होगी.

क्षेत्र पंचायत सदस्य को 500 रुपये प्रति बैठक से बढ़ाकर 1000 रुपये प्रति बैठक 6 बैठक प्रतिवर्ष करवाना होगा. जिला पंचायत सदस्य को 1000 से 1500 प्रति बैठक 6 बैठक प्रतिवर्ष करवाना अनिवार्य होगा. अध्यक्ष जिला पंचायत, प्रमुख क्षेत्र पंचायत, ग्राम प्रधान इन तीनों के मानदेय में वृद्धि की जा रही है.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया कि अब ग्राम प्रधान का 3500 से बढ़ाकर 5 हजार प्रति माह मानदेय होगा. प्रमुख क्षेत्र पंचायत का मानदेय अब 9800 से बढ़ाकर 11,300 रुपये की जा रही है. अध्यक्ष जिला पंचायत को अब 14 हजार से बढ़ाकर 15 हजार 500 रुपये मानदेय मिलेगा. मनरेगा में भुगतान के लिए प्रधान के डिजिटल सिग्नेचर लगेंगे.

उन्होंने आगे कहा कि जिला पंचायत ग्राम पंचायत में अन्य विभागों के जेई से एस्टीमेट्स पर्यवेक्षण का कार्य हो सकता है. जिला पंचायतों के लिए वर्तमान 10 लाख रुपये की सीमा से बढ़ाकर 25 लाख रुपये किया गया है. परियोजनाओं के क्रियान्वयन के लिए ग्राम पंचायत के वित्तीय, प्रशासनिक एवं तकनीकी अधिकारों में वृद्धि करते हुए प्रति कार्य 2 लाख रुपए की वर्तमान सीमा को बढ़ाकर 5 लाख रुपये किया है.

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि सदस्य, ग्राम पंचायत का पहले कोई मानदेय नहीं था. अब 100 रुपये प्रति बैठक का प्रावधान किया गया. साल में अधिकतम 12 बैठकें होंगी. भौगोलिक रूप से सीमावर्ती एवं परस्पर सटी हुई ग्राम पंचायतों में सचिवों की तैनाती की जाएगी. इसके लिए पूरे प्रदेश में लगभग 15 हजार क्लस्टर बनाए गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.