अमिताभ बच्चन सहित नामी गिरामी हस्तियां लगा चुकी हैं शक्ति सिंह के रॉयल लुक वाले बटन, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

राजस्थान का दूसरा बड़ा शहर जोधपुर खाने-पीने और पर्यटन की दृष्टि से बहुत ही खास है. आज हम आपको रॉयल लुक वाले बटन के बारे में बताएंगे. आपने राजा, महाराजा और जोधपुरी कोट पर लगे बटन के अलग-अलग लोगो देखे होंगे. खास लोगों के लिए बटन का व्यवसाय करने वाले डॉक्टर शक्ति सिंह ने 10 बटन से शुरुआत की थी. आज उनके पास 5000 से अधिक वैरायटी के बटन हैं और करोड़ों रुपए का व्यवसाय जोधपुर से पूरे देश में फैल चुका है.

देश की बड़ी हस्तियां, राजनेता, बिजनैसमैन, बॉलीवुड कलाकार, खिलाड़ी पहनावे को लेकर बहुत कुछ खास करने की सोचते हैं. इस काम के लिए उनके खुद के डिजाइनर होते हैं. उन डिजाइनरों के जरिए खास कपड़े तैयार किए जाते हैं और कपड़ों में सबसे खास दिखने वाले बटन होते हैं. बटन इतने खास होते हैं कि उसकी कीमत लाखों रुपए में है. डॉ शक्ति सिंह के बनाए गए बटन की बेहद डिमांड है. देश के नामी-गिरामी बिजनेसमैन मुकेश अंबानी, बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन या फिर बड़े से बड़े राजनेता के डिजाइनर बटन शक्ति से बनवाते हैं. फिर उन बटन को इन हस्तियों के कोर्ट और कपड़ों पर सजाया जाता है.

बटन का भाव 500 से शुरू होकर 10 लाख तक

जोधपुरी कोट हो या सदरी या खास परिधान में खास तौर से बटन लगाया जाते हैं. बटन का भाव 500 से शुरू होकर 10 लाख तक कीमती है. डॉ शक्ति सिंह ने का शुरू किया गया व्यवसाय अब बहुत फैल चुका है. पिछले दिनों गुजरात रॉयल परिवार ने 10 लाख रुपए की कीमत के बटन खरीदें हैं. बटन डायमंड गोल्ड में बनाए गए थे. खास निशानी से तैयार किए जाने वाले बटन सोने, चांदी और अन्य धातु के होते हैं. उनकी नक्काशी करते हुए असली माणक मोती से सजाया जाता है. शक्ति सिंह से पूछा गया कि आपने बटन के क्षेत्र में ही कदम क्यों रखा, जवाब में उन्होंने कहा कि इसमें हमारी किसी से प्रतिस्पर्धा नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.