बस्तर, सुकमा, बीजापुर, कोरबा, रायपुर में 291 पदों पर भर्ती, नोटिश जारी .

छत्तीसगढ़ में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहें युवाओं के लिए अच्छी खबर है. सबसे खास बात यह है कि इन पदों पर 12वीं पास (12th pass govt job) वाले उम्मीदवार भी अप्लाई करने के लिए योग्य हैं.

छत्तीसगढ़ वन विभाग (Chhattisgarh Forest Department) की ओर से फॉरेस्ट गार्ड (Forest Guard) के 291 पदों पर वैकेंसी निकाली गई है.

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 12 दिसंबर 2021 से किया जा सकेगा. आवेदन की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2021 है. इस नौकरी को लेकर अधिक जानकारी हासिल करने के लिए आप इसके ऑफिश्यली साइट पर विजीट कर सकते हैं. राज्य विभाग की ओर से निकाली गई ये नौकरियां छत्तीसगढ़ राज्य वन और जलवायु परिवर्तन विभाग (Chhattisgarh State Forest and Climate Change Department) के विभिन्न कार्यालयों के लिए है.

अप्लाई करने से पहले जानें आयु सीमा

इस नौकरी को पाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होगा. इन पदों पर अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों की उम्र कम से कम 20 वर्ष और अधिकतम 26 होनी चाहिए. इससे अधिक की आयु होने पर आप इस पद के लिए अयोग्य घोषित कर दिए जाएंगे. हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी. आयु छूट की जानकारी नोटिफिकेशन में दिया गया है.

चयन प्रक्रिया में इन बातों का रखा जाएगा ध्यान

छत्तीसगढ़ वन विभाग में फॉरेस्ट गार्ड भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट के आधार पर होगा. यथा समय परीक्षा तिथियों की घोषणा की जाएगी.शारीरिक मापदंड की बात करें तो एसटी वर्ग के उम्मीदवारों की लंबाई (पुरुष)- 152 सेंटीमीटर वहीं एसटी वर्ग के उम्मीदवारों की लंबाई (महिला)- 145 सेंटीमीटर होगी. हालांकि अभी आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है. इसलिए आवेदन करने का लिंक साइट पर एक्टिव नहीं किया गया है. 12 दिसंबर से आप इस जॉब के लिए अप्लाई कर सकेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.