पटना, बेगूसराय, मधुबनी, नालंदा के युवा बेरोजगारी भत्ता के लिए करें आवेदन, जानें पूरी प्रोसेस

पटना, बेगूसराय, मधुबनी, नालंदा सहित किसी भी जिले के युवा अगर सरकार से बेरोजगारी भत्ता लेना चाहते हैं तो इसके लिए ऑनलाइन के द्वारा आवेदन कर सकते हैं। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक इस योजना के तहत बिहार के सभी शिक्षित बेरोगार युवाओ को प्रतिमाह 1000 रूपये का बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जायेगा।

खबर के अनुसार राज्य के सभी शिक्षित युवा जिनकी पढ़ाई पूरी हो चुकी है और उन्हे अभी तक नौकरी नहीं मिल पा रही है वह इस बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ उठा सकते है। इसके लिए उमके परिवार की आय तीन लाख से कम होनी चाहिए।

आपको बता दें की बिहार बेरोजगारी भत्ता 2021 का लाभ लेने के लिए बेरोजगार युवाओ की योग्यता कम से कम 12 पास होना चाहिए। साथ ही साथ कोई ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। उम्र 21 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए, तभी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

आवेदन के लिए दस्तावेज : आपके पास योग्यता प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, बैंक खाता आदि होनी चाहिए।

ऐसे करें अप्लाई : वेबसाइट https://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in/ पर जा कर नोटिश को पढ़ें और मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना के लिए आवेदन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.