IPL 2022 Mega Auction : Dhoni समेत इन प्लेयर्स ने अपने ही पैर पर मारी कुल्हाड़ी, क्योंकि…

आईपीएल 2022 के लिए बिगुल बजना शुरू हो चुका है. क्योंकि रिटेन लिस्ट के बाद अब बारी है आईपीएल इतिहास के मेगा ऑक्शन की. आईपीएल के फैंस इस ऑक्शन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

उनकी बेसब्री के पीछे एक वजह दो वजह हैं, एक तो इस बार ऑक्शन में 8 की जगह 10 टीमें होंगी. साथ ही कुछ बड़े सितारे इस ऑक्शन में जा रहे हैं. तो ऐसे में टीमों के बीच खीचतान होना लाजमी है. लेकिन आज जिन प्लेयर्स के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, अगर वो भी ऑक्शन पूल में होते तो यकीन मानिए टीमों के बीच उन्हें लेने की इतनी रसा-कसी होती कि बजट ही कम पड़ जाता. हम आपके लिए तीन ऐसे प्लेयर ले कर आए हैं जो अपनी टीम के लिए किसी ब्रांड से कम नहीं है.

महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni)

लिस्ट में पहला नाम आता है कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का. धोनी की बात की जाए तो उन्होंने चेन्नई के मालिकों से बोल दिया था कि उन्हें इस बार रिटेन नहीं किया जाए. लेकिन मालिकों की सोच अलग ही थी. लेकिन अगर आप खुद सोचिए अगर धोनी ऑक्शन में होते तो क्या धमाल मच जाता. हर टीम उन्हें अपने साथ जोड़ने के लिए बोली लगाती. अपनी मांग धोनी ने अपने प्रदर्शन के बलबूते पर बनाई है. आईपीएल के 220 मैचों में 4746 रन हैं साथ ही चेन्नई के लिए 204 मैचों में कप्तानी की है जिसमें से 121 में जीत दिलाई है. यानी जीत प्रतिशत करीब 60 के है. यानी अगर कप्तान के रूप में अगर धोनी हैं तो जीत की संभावना बढ़ जाती है.

विराट कोहली (Virat Kohli)

लिस्ट में दूसरा नाम है किंग कोहली यानी विराट कोहली का. विराट ने RCB टीम की कप्तानी छोड़ दी है. केवल एक खिलाड़ी के तौर पर विराट कोहली खेलते हुए नजर आएंगे. कोहली के आंकड़ों की बात करें तो आईपीएल के 199 मैच में 6000 से भी ज्यादा रन बनाए हैं. आंकड़ों से साफ़ है कि विराट कोहली एक बल्लेबाज के तौर पर सभी पर भारी पड़ते हैं. RCB टीम की धुरी हैं कोहली. अगर कप्तानी के जैसे विराट टीम को भी छोड़ देते तो कोहली फिर ऑक्शन में होते रिकॉर्ड बोली के साथ किसी नई टीम के साथ खेलते हुए नजर आते. लेकिन कोहली ने एक बल्लेबाज के तौर पर RCB को इस बार विजेता बनाने की ठानी है. हालांकि कोहली अपनी कप्तानी में RCB को आईपीएल का ख़िताब नहीं दिला पाए हैं लेकिन एक मजबूत टीम को उन्होंने खड़ा किया है.

बूम बूम बुमराह (Jasprit Bumrah)

लिस्ट में अगला नाम है बूम बूम बुमराह का. जब आपसे पूछा जाए कि एक बल्लेबाज को रन बनाने से रोकना है तो उसको किस तरह की गेंद फेंकना आप पसंद करेंगे. तो आपका यही जबाव होगा कि यॉर्कर से अच्छा कोई विकल्प है ही नहीं क्रिकेट जगत में. लेकिन आप ये भी जानते हैं कि यॉर्कर को फेंकना कितना मुश्किल होता है किसी भी गेंदबाज के लिए. लेकिन बूम बूम बुमराह के लिए नहीं. बुमराह एक ओवर में हर गेंद पर यॉर्कर फेंक सकते हैं. मुंबई इंडियंस ने बुमराह को ऐसे ही रिटेन नहीं किया है. हालांकि बुमराह के प्रदर्शन के अनुसार रिटेन की रकम कम ही लगती है. क्योंकि कप्तान जब भी बुमराह हो गेंद देते हैं वो या तो विकेट निकालते हैं या फिर बल्लेबाज को रन ही नहीं बनाने देते. आंकड़ों पर नजर डालें तो आईपीएल के 106 मैचों में 130 विकेट लिए हैं. साथ ही 4 विकेट लेने का कारनामा उन्होंने एक नहीं बल्कि दो बार करके दिखाया है.

तो ये थे वो तीन क्रिकेटर जो ऑक्शन पूल में जाते तो रिटेन से ज्यादा रकम अपनी जेब में रखते. तीनों ही आईपीएल के मास्टर हैं. ये टीम से नहीं बल्कि इनके नामों से टीम जानी जाती है. रिटेन की रकम इनके प्रदर्शन के आगे बहुत हो छोटी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.