IPL Mega Auction : इन खिलाड़ियों के लिए टीमों के मालिक अपनी तिजोरी खोल कर रख देंगे

आईपीएल 2022 (IPL 2022) का इंतज़ार सभी को है. खासकर जनवरी में होने वाले मेगा ऑक्शन पर सभी की नजरें हैं. मेगा ऑक्शन से पहले ही माहौल बनना शुरू हो चुका है.

रिटेन किये गए छोड़े गए खिलाड़ियों की बात करें तो कुछ फैसले तो उम्मींद के अनुसार रहे लेकिन कुछ टीमों ने बड़ा बदलाव करके सभी को हैरान जरूर कर दिया. मसलन कुछ ऐसे शानदार प्लेयर्स हैं जिन्हे रिटेन नहीं किया गया. तो ऐसे में आज हम बात करेंगे उन शानदार विकेट कीपर की जिन्हे टीमों ने रिटेन नहीं किया. अब ऐसे में जब वो सभी कीपर ऑक्शन पूल में जाएंगे तो धूम मचा कर रख देंगे.

क्विंटन डी कॉक (Quinton De Kock)
क्विंटन डी कॉक अभी तक मुंबई के साथ जुड़े हुए थे. लेकिन टीम ने उन्हें रिटेन नहीं किया. क्विंटन डी कॉक एक ऐसे विकेट कीपर बल्लेबाज हैं जो ओपनिंग में दूसरी टीम की धज्जियां उड़ा देते हैं. होने वाले मेगा ऑक्शन में मुंबई क्विंटन डी कॉक के लिए जरूर जाएगी क्योंकि टीम को अपना कोर सेट करना है तो अपने पुराने खिलाड़ी से बढ़िया कोई नहीं मिलेगा. आंकड़ों की बात करें तो क्विंटन डी कॉक ने 77 आईपीएल मैचों में 2256 रन बनाए हैं. जिसमें उनके बल्ले से 16 अर्धशतक के साथ एक सैंकड़ा भी निकला है.

जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow)
जॉनी बेयरस्टो एक ऐसा नाम जो अपनी धाकड़ बल्लेबाजी से दूसरी टीम के गेंदबाज को खौफ में रखता है. जॉनी बेयरस्टो इंग्लैंड के लिए ओपनिंग करते हैं. पहली ही गेंद से करारे शॉट खेलने के लिए जाने जाते हैं. आईपीएल में अभी तक सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेल रहे थे लेकिन अब जब रिटेन नहीं किया है तो ऑक्शन पूल में दूसरी टीमों के लिए एक अहम हथियार साबित हो सकते हैं. बेयरस्टो अभी ज्यादा आईपीएल नहीं खेले हैं. केवल तीन सीजन उनके नाम हैं. जिसमें शामिल हैं 28 मैच, रन बनाए हैं 1038. लेकिन स्ट्राइक रेट की अगर बात करें तो वो रहा है 142 का. यानी अब आप समझ ही गए होंगे कि बेयरस्टो कितने खतरनाक विकेटकीपर बल्लेबाज हैं.

ईशान किशन (Ishan Kishan)
ईशान किशन आईपीएल के सबसे तेज उभरते हुए सितारें हैं. अभी तक जुड़े थे मुंबई इंडियंस के साथ. लेकिन रिटेन नहीं हो सके. प्रदर्शन के मामले में ईशान का कोई सानी नहीं है. अगर 2020 के आईपीएल की बात करें तो 13 मैच में ही 500 से ऊपर रन बना दिए थे. 2021 की बात करें तो आईपीएल खत्म होते-होते ईशान किशन ने अपना जलवा दिखाना शुरू कर दिया था. यानी किशन फॉर्म में हैं. ओवरऑल आईपीएल की बात करें तो 56 मैच में किशन ने 1452 रन बनाए हैं. जिसमें 9 अर्धशतक शामिल है.

तो ये वो विकेट कीपर हैं जिन के लिए सभी टीम मालिक अपनी तिजोरी खोलने के लिए तैयार होंगे. होने भी चाहिए क्योंकि विकेट कीपर का रोल मैच में बेहद जरुरी होता है. अगर सेलेक्शन ठीक से नहीं होता है तो लेने के देने भी पड़ सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.