हैदराबाद, गुरुग्राम, बेंगलुरु के तर्ज पर विकसित होगा पटना

राजधानी पटना में आज भी ऐसे कई इलाके हैं जहां लोगों को मूलभूत सुविधाएं तक नहीं मिल रही। हालांकि 2007 के बाद से ही पटना में बदलाव दिखने लगा था जब बिहार सरकार के कई महत्वपूर्ण विभाग पटना की सूरत को बदलने की जुगत में लग गए थे। अब बिहार सरकार 2025 के बाद पटना को अलग रूप देने की कार्य योजना पर काम कर रही है।

2025 के बाद पटना को नया लुक देने के पीछे बिहार सरकार का यह मानना है कि 2025 तक पटना में बन रहे पटना और बिहटा को जोड़ने वाली एलिवेटेड रोड, दीघा से दीदारगंज तक बनने वाले गंगा एक्सप्रेसवे, पटना रिंग रोड के साथ पटना मेट्रो प्रोजेक्ट के भी कई हिस्से तैयार हो चुके होंगे। पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि पटना शहर में बदलाव को लेकर जो योजनाएं बनाई गई हैं उसकी निगरानी वे खुद कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि पटना को बेहतर सुविधा वाला शहर और सुंदर कैसे बनाया जाए इस पर राज्य सरकार की ओर से नियमित तौर पर दिशा निर्देश प्राप्त होते रहते हैं।

बता दें कि दीघा में बने रेल सह सड़क जेपी पुल बन जाने से उत्तर बिहार का संपर्क पटना से डायरेक्ट हो चुका है। इस पुल के बन जाने से एशिया के सबसे लंबे पुल महात्मा गांधी सेतु पर लोड काफी कम हो चुका है। अब जेपी पुल से वैशाली, मुजफ्फरपुर, छपरा, दरभंगा, पश्चिम चंपारण समेत कई जिलों की लाखों आबादी का समय और पैसा दोनों बचने लगा है, क्योंकि अब उन्हें महात्मा गांधी सेतु के महाजाम से छुटकारा मिल चुका है। इसके अलावा पटना शहर में पटना जंक्शन के अलावा पाटलिपुत्र राजेंद्र नगर पटना साहिब और दानापुर जैसे महत्वपूर्ण स्टेशनों की वजह से भी लोगों को काफी सुविधा मिल रही है।

बिहार सरकार की योजना है कि 2025 के बाद ग्रेटर पटना को फतुहा दुल्हन बाजार और पालीगंज इलाके से लेकर कई अन्य इलाकों तक एक्सटेंशन किया जाए। बिहार सरकार की योजना ग्रेटर पटना में दानापुर के इलाके को विकसित करना है। इसके तहत शिवाला से लेकर बिहटा तक बनने वाले एलिवेटेड रोड के दोनों तरफ रिहायशी इलाके बसाए जाएंगे। मिली जानकारी के अनुसार 2025 के बाद बनने वाला ग्रेटर पटना 2600 एकड़ में फैला होगा। इसमें लगभग 500 गांव के करीब 20 लाख आबादी को सीधे तौर पर लाभ पहुंचेगा। मिली जानकारी के अनुसार ग्रेटर पटना में मनेर, बिहटा, नौबतपुर, संपतचक, विक्रम, दानापुर और फुलवारी शरीफ के गांव को शामिल किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.