कभी गरीबी की वजह से मजबूरी में आइटम डांसर बनी थी ये अभिनेत्री, पहले पति ने दिया धोखा, छोड़ दिया सड़क पर, आज है….

अक्सर आपने देखा होगा कि लोगों को ना चाहते हुए भी लोगों को जिंदगी में कुछ ऐसे काम करने पड़ते हैं जिन्हें वो करना नहीं चाहते. कई ऐसे फिल्मी सितारे रहे जिन्होंने गरीबी और मजबूरी के चलते फिल्मों में काम किया. आज हम आपको उस मशहूर अभिनेत्री के बारे में बताने जा रहे हैं जो कभी गरीबी की वजह से मजबूरी में आइटम डांसर बनी थी. इस अभिनेत्री के पहले पति ने भी उसे धोखा दिया था.

हम बात कर रहे हैं 50 के दशक की जानी-मानी अभिनेत्री और मशहूर अभिनेता सलमान खान की सौतेली मां हेलन की. हेलन ने अपने फिल्मी करियर में तकरीबन 5 500 से ज्यादा फिल्मों में काम किया. हेलन हिंदी सिनेमा की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक रही. हेलन की गिनती 50 के दशक की मशहूर अभिनेत्रियों में की जाती थी. उन्होंने मात्र 19 साल की उम्र में ही दर्शकों को अपना दीवाना बना लिया था. उस समय हेलन के डांस की ज्यादा डिमांड होने लगी थी. बर्मा में जन्मी इस हेलन दो भाई बहन थे. हेलन का एक भाई और एक सौतेली बहन जेनिफर थी. पिता के निधन के बाद हेलन की मां ने ब्रिटिश सैनिक से शादी की. जिसके बाद अभिनेत्री को अपनी सौतेली पिता का सररनेम रिचर्डसन मिला. हालांकि वर्ल्ड वॉर 2 के दौरान रिचर्डसन की मृत्यु हो गई. इसके बाद उनका पूरा परिवार मुंबई की ओर आ गया.

लेकिन मुंबई में भूखमरी और बीमारी से लोगों को मरते देखा तो उनकी मां ने कोलकाता में रुकने का फैसला किया. जहां वे नर्स का काम करती थी. लेकिन मां की सैलरी से घर का खर्चा चलाना काफी मुश्किल था. इसी दौरान हेलन की मां की मुलाकात कुक्कू मोरे हुई, जो फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर थी. उस समय हेलन घर चलाने के लिए काम ढूंढ रही थी. कुकु ने हेलन को फिल्मों में कोरस डांसर की नौकरी दिलवाई. हेलन के आने के बाद कुकु का चार्म फीका पड़ने लगा और उनकी जगह हेलन ने ले ली. 19 साल की उम्र में हेलन को फिल्म हावड़ा ब्रिज में एक बड़ा ब्रेक मिला. इस फिल्म के गाने ‘मेरा नाम चिन चिन चू’ से हेलन की किस्मत बदल गई और वे बॉलीवुड की पहली आइटम गर्ल बन गई.

हेलन की खूबसूरती पर निर्देशक पीएन अरोड़ा फिदा हो गए. हेलन ने खुद से 27 साल बड़े निर्देशक पीएन अरोड़ा से 1957 उम्र में शादी की. हालांकि हेलन की 16 साल की शादी उनके 35वें बर्थडे पर टूट गई. 1962 में फिल्म काबिल खान के दौरान सलीम खान की हेलन से पहली मुलाकात हुई. उनको देखते ही सलमा सलीम खान उन्हें दिल दे बैठे. हालांकि वो पहले से शादीशुदा थे. सलीम खान एक अच्छे दोस्त की तरह हिरन के हर परेशानी में हेलन का साथ देते थे. ये दोनों की दोस्ती प्यार में बदल गई, दोनों को पता ही नहीं चला.

शादीशुदा होते हुए भी सलीम खान ने हेलन को अपना जीवनसाथी बनाया. दोनों की शादी के बाद खान परिवार में काफी मनमुटाव भी हुआ. सलीम खान की पहली पत्नी सलमा खान और उनके तीनों बच्चे भी हेलन से नफरत करते थे. वो उनसे बात भी करना पसंद नहीं करते थे. लेकिन वक्त के साथ सब कुछ ठीक होता गया. सलमान और उनका परिवार हेलन के काफी करीब आ गया. आज सलीम खान के सभी बच्चे हेलन को अपनी मां का दर्जा देते हैं और अपनी मां जैसा ही सम्मान देते हैं. अब तो यह अंदाजा लगाना भी मुश्किल है कि सलमान की असली मां सलमा है या हेलन.

Leave a Reply

Your email address will not be published.