इस मशहूर कोरियोग्राफर ने 13 की उम्र में की थी 43 साल के डांसर से शादी, अपना लिया था इस्लाम धर्म, लेकिन पति ने छोड़ दिया साथ तो अकेले की बच्चों की परवरिश

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में कई ऐसे सितारे रहे, जिन्होंने अपने से काफी कम उम्र की लड़कियों से शादी की. इनमें से कई सितारे ऐसे भी रहे जिन्होंने इस्लाम धर्म को कबूल किया. आज हम आपको एक बॉलीवुड सिनेमा की एक ऐसी मशहूर कोरियोग्राफर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने 13 साल की उम्र में 30 साल बड़े डांसर से शादी की थी. लेकिन पति के साथ छोड़ देने के बाद इस कोरियोग्राफर ने अपने बच्चों की परवरिश अकेले की.

हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड की जानी-मानी मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान की जो की. अब सरोज खान हमारे बीच नहीं है. सरोज खान ने साल 2020 में की 72 उम्र में अंतिम सांस ली. सरोज खान का कार्डियक अरेस्ट की वजह से निधन हो गया. सरोज खान के पिता का नाम किशनचंद सद्धू सिंह और मां का नाम नोनी सद्धू सिंह है. सरोज खान का असली नाम निर्मला नागपाल था. लेकिन उन्होंने जब इस्लाम धर्म कुबूल किया तो अपना नाम बदलकर सरोज खान रख लिया.

सरोज खान ने 3 साल की उम्र में ही काम करना शुरू कर दिया था. फिल्म नजराना में वह बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में नजर आईं थीं. सरोज खान को बचपन से ही डांस करना बेहद पसंद था. उन्होंने बी सोहनलाल से डांस की ट्रेनिंग ली. इस दौरान उनके और सोहनलाल के बीच नजदीकियां बढ़ी. सरोज खान ने कुछ समय बाद 43 साल के सोहनलाल से शादी कर ली. उस समय सरोज खान की उम्र केवल 13 साल थी.

सरोज खान और सोहनलाल की उम्र में बहुत ज्यादा फैसला था. एक इंटरव्यू में सरोज खान ने अपनी शादी को लेकर कहा था- मैं तब स्कूल में पढ़ती थी. मेरे डांस मास्टर सोहनलाल ने मेरे गले में काला धागा बांधा था और मेरी शादी हो गई थी. मैंने तभी अपनी मर्जी से इस्लाम धर्म कुबूल किया था.

बता दें कि सरोज खान ने एक इंटरव्यू में कहा था कि जब मेरी सोहनलाल से शादी हुई थी, तब मुझे उनकी पहली शादी के बारे में कुछ नहीं पता था. जब मेरे बेटे राजू का जन्म हुआ, तब मुझे इस बात की जानकारी हुई. सरोज खान ने यह भी बताया कि मेरे पति सोहनलाल ने मेरे बच्चों को अपना नाम देने से मना कर दिया था. हालांकि कुछ साल बाद सोहनलाल का हार्ट अटैक की वजह से निधन हो गया. सरोज खान ने अपने बच्चों का पालन-पोषण खुद ही किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.