गाना गाने के लिए फेंककर दिया गया था नोटों का बंडल, तो नाराज सिंगर ने कर दिया था इंकार, माफी मांग लेने पर ली थी इतनी फीस

बॉलीवुड फिल्मों को सफल बनाने में जितना हाथ डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और एक्टर का होता है, उतना ही फिल्म की सफलता में एक सिंगर का भी योगदान होता है. आज हम आपको एक ऐसे सिंगर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे एक फिल्म में गाना गाने के लिए नोटों का बंडल फेककर दिया गया था. तो इस बात से सिंगर काफी नाराज हो गया था और उसने फिल्म में गाना गाने से इनकार कर दिया था. जब इस सिंगर से माफी मांगी गई तो इस सिंगर ने मुंह मांगी फीस ली थी. आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से-

हम बात कर रहे हैं सिंगर नौशाद की. बचपन से ही नौशाद का रुझान संगीत की ओर था. आपको जानकर काफी हैरानी होगी कि 1960 में रिलीज हुई फिल्म मुगले आजम में नौशाद ने पहले गाना गाने से मना कर दिया था. ऐसा बताया जाता है कि इस फिल्म के निर्देशक के. आसिफ एक बार नौशाद से उनके घर मिलने गए थे. उस समय नौशाद हारमोनियम पर धुन तैयार कर रहे थे. तभी आसिफ ने 50 हजार रूपये नोट का बंडल हारमोनियम पर फेंका.

इस बात से नौशाद काफी क्रोधित हो गए और नोटों से भरा बंडल आसिफ के मुंह पर मारते हुए कहा- ऐसा उन लोगों के लिए करना जो बिना एडवांस फिल्मों में संगीत नहीं देते. मैं आपकी फिल्म में संगीत नहीं दूंगा. हालांकि बाद में आसिफ ने नौशाद को मना दिया और नौशाद ने फिल्म में गाने के लिए एक भी पैसा नहीं लिया. आपको जानकर काफी हैरानी होगी कि नौशाद एक दोस्त से 25 रुपए उधार लेकर 1937 में अपने संगीतकार बनने का सपना पूरा करने के लिए मुंबई आए थे. उन्होंने अपने जीवन में काफी संघर्ष किया. नौशाद ने लगभग 6 दशक तक अपने संगीत के द्वारा सिनेमा में योगदान दिया. इस दौरान उन्होंने 70 फिल्म के गाने गाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.