अपने जन्मदिन के दिन ही हो गई थी भाई की मौत, तब से इस अभिनेता ने जन्मदिन मनाना ही छोड़ दिया

हर इंसान के लिए उसका जन्मदिन बहुत ही खास होता है. लेकिन कुछ ऐसे भी बदनसीब होते हैं जिनके लिए जन्मदिन एक बुरा सपना बनकर रह जाता है. आज हम आपको एक अभिनेता के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके भाई की मौत का संबंध उसके जन्मदिन से जुड़ा हुआ है. इस कारण इस अभिनेता ने अपना जन्मदिन भी मनाना छोड़ दिया.

हम बात कर रहे हैं हिंदी सिनेमा के जाने-माने कलाकार अशोक कुमार की. अशोक कुमार के और दो भाई थे, जिनका नाम अनूप कुमार और किशोर कुमार था. तीनों ही भाइयों ने फिल्म इंडस्ट्री में अपने बेहतरीन फिल्मों और गानों से खूब नाम कमाया. अशोक कुमार अपनी अदाकारी के लिए काफी मशहूर थे. जबकि किशोर कुमार अपनी सुरीली आवाज से लोगों के दिलों में जगह बना चुके थे.

13 अक्टूबर को अशोक कुमार का जन्मदिन होता है. इस दिन को वो धूमधाम के साथ मनाया करते थे. जब अशोक कुमार मुंबई आए थे तो केवल लैब असिस्टेंट का काम करते थे. लेकिन फिल्मों में आने के बाद उनकी किस्मत चमक गई. सिनेमा जगत में कामयाबी मिलने के बाद अशोक कुमार ने अपने भाई अनूप कुमार और किशोर कुमार को भी बुला लिया. वोचाहते थे कि उनके भाई एक्टिंग में अपना करियर बनाएं.

अशोक कुमार के सपने को पूरा करने की किशोर कुमार ने पूरी कोशिश की. किशोर कुमार ने लगभग 22 फिल्मों में काम किया. लेकिन उनकी ज्यादातर फिल्में फ्लॉप रही. जिसके बाद उन्होंने प्लेबैक सिंगर के रूप में फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया और उनकी किस्मत पलट गई.

13 अक्टूबर 1987 को वो दिन आया जब दोनों भाइयों की जिंदगी पूरी तरह से बदल गई. बताया जाता है कि किशोर कुमार ने अपने घर पर बड़े भाई अशोक कुमार के जन्मदिन की पार्टी रखी थी और इस पार्टी में बॉलीवुड की बड़ी हस्तियां को बुलाया गया था. लेकिन किशोर कुमार उस पार्टी का हिस्सा नहीं बन पाए. किशोर कुमार की अचानक मौत की खबर से उनके भाई अशोक कुमार पूरी तरह से टूट गए थे. इस कारण उन्होंने अपना जन्मदिन भी मनाना छोड़ दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.