इस कथक डांसर ने की थीं 3 शादियां और तीनों बार घुंघरू की तरह टूट गए रिश्ते

हमारे भारत देश में हर धर्म-जाति के त्योहारों और नृत्यों को काफी महत्व दिया जाता है. हमारे भारत देश में कथक को काफी पसंद किया जाता है. आज हम आपको एक ऐसी कथक डांसर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने 3 शादियां की. लेकिन इस कथक डांसर की तीनों शादियां ही घुंघरू की तरह टूट गई.

हम जिस कथक डांसर की बात कर रहे है वो कोई और नहीं बल्कि कथक को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने में मुख्य योगदान देने वाली सितारा देवी है. सितारा देवी ने इस शास्त्रीय नृत्य को रफ्तार और बुलंदियां दी. कुदरत ऐसे बहुत ही कम लोगों को बार-बार भेजती है.

94 साल की उम्र में उम्र में सितारा देवी ने अपने जीवन की अंतिम सांसे ली थी. इस उम्र में सितारा देवी व्हीलचेयर तक पहुंच गई थी. लेकिन फिर भी वे अपने शिष्यों को कथक की बारीकियां सिखाने में व्यस्त रहती थी. सितारा देवी ने मधुबाला, रेखा और काजोल जैसी मशहूर अभिनेत्रियों को कथक सिखाया.

सितारा देवी कला के प्रति बहुत ज्यादा समर्पित थी और अनुशासन को पसंद करती थी. सितारा देवी ने तीन शादियां की, लेकिन उनकी तीनों शादियां टूट गई. फिल्म मुग़ल-ए-आज़म बनाने वाले के. आसिफ सितारा देवी के दूसरे पति थे. इससे पहले सितारा देवी ने अभिनेता अहमद खान से शादी की थी. दूसरे पति के. आसिफ से तलाक होने के बाद उन्होंने लंदन के कारोबारी प्रताप बरोट से शादी की. लेकिन उनकी तीसरी शादी भी कामयाब नहीं हो सकी. लेकिन उन्होंने बार-बार दिल टूटने का कभी अफसोस नहीं किया

Leave a Reply

Your email address will not be published.