सैफ-करीना का बेटा तैमूर है इतनी दौलत का मालिक, जानकर उड़ जाएंगे होश

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता सैफ अली खान और बेबो करीना कपूर का बेटा तैमूर अली खान सबसे लोकप्रिय स्टार किड है. तैमूर अली खान अभी केवल 4 साल के है. लेकिन इतनी कम उम्र में तैमूर ने बहुत ज्यादा लोकप्रियता हासिल कर ली है. तैमूर की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होती रहती हैं. आपको जानकर काफी हैरानी होगी कि इतनी छोटी सी उम्र में ही तैमूर अली खान करोड़ों की संपत्ति के मालिक बन गए हैं.

दरअसल पटौदी खानदान के पूर्वज सलामत खान साल 1408 में अफगानिस्तान से भारत आकर बस गए थे. उनके पोते ने मुगलों कि कई लड़कियों में साथ दिया, जिस कारण मुगलों ने उन्हें राजस्थान, दिल्ली और हरियाणा में तोहफे के रुप में कई जमीनें दी. नवाब हमीदुल्लाह खान की मौत के बाद भारत सरकार ने 1961 में सैफ की दादी साजिदा सुल्ताना को भोपाल की बेगम के रूप में स्वीकार किया था. सैफ अली खान के पिता मंसूर अली खान पटौदी इस रियासत के नवें नवाब थे. सैफ इस रियासत के दसवें नवाब है.

पिता मंसूर अली खान पटौदी के निधन के बाद सैफ को नया नवाब बनाया गया. पिता मंसूर अली खान की सारी प्रॉपर्टी के सैफ के नाम है, जिसमें से पटौदी हाउस भी है. तैमूर 5 हजार करोड़ रुपये की शाही संपत्तियों का मालिक हैं, जिसमें 1,000 एकड़ की बेशकीमती जमीन भी है. जो कभी फ्लैग स्टाफ हाउस हुआ करता था. अब पटौदी परिवार की मालकिन शर्मिला टैगोर हैं. अपने परिवार की सारी संपत्ति को शर्मिला और उनकी बेटी ही संभालते हैं.

शर्मिला को भी नहीं पता होगा कि उनकी कुल संपत्ति कितनी है. एक अनुमान के मुताबिक नवाब खानदान लगभग 2700 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी का मालिक है. इनमें से ज्यादातर हवेलियां है, जो कि करोड़ों की है. हालांकि इनकी कई संपत्तियों में विवाद भी चल रहे हैं. सैफ की बड़ी बहन सबा अली खान अपनी मां की 2700 करोड़ की संपत्ति की देखभाल करती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.